शिमला, 24 फरवरी (हि.स.). पर्यटन और नागरिक उड्डयन विभाग के एक प्रवक्ता ने सोमवार को कहा कि आउटलुक ट्रैवलर अवार्ड्स-2020 में हिमाचल प्रदेश को पर्यटन श्रेणी के लिए सर्वश्रेष्ठ राज्य घोषित किया गया है.

उन्होंने कहा कि पर्यटन विभाग द्वारा पिछले एक महीने के भीतर यह चौथा पुरस्कार हासिल किया है. उन्होंने बताया कि 14 जनवरी को राज्य के पर्यटन विभाग ने तत्तापानी के 1995 किलोग्राम खिचड़ी पकाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया जो गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ.

इसके पश्चात सूरजकुंड क्राफ्ट मेले के दौरान हिमाचल प्रदेश को थीम राज्य के रूप में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया. पिछले 33 वर्षों में पहली बार किसी थीम राज्य को अपने प्रदर्शन के लिए सराहा गया है.

उन्होंने बताया कि फरवरी में कोलकाता पर्यटन मेले के दौरान फिर से हिमाचल को वर्ष के साहसिक पर्यटन स्थल के रूप में सम्मानित किया गया है.

उन्होंने कहा कि अगले महीने हिमाचल पर्यटन पर्वतारोहण संस्थान मनाली के सहयोग से बीड़-बिलिंग में पैराग्लाइडिंग प्री वल्र्ड कप का आयोजन करने जा रहा है, जहां 28 देशों के लगभग 118 पायलट प्रतियोगिता के लिए पहले ही पंजीकरण करवा चुके हैं.