भारत के 8 समुद्र तटों के बाद दो और बीच कोब्लू फ्लैगसर्टिफिकेशन से सम्मानित किया गया, जो एक इंटरनेशनल इको-लेबल टैग है। अब देश में ब्लू फ्लैग सर्टिफिकेशन वाले बीचों की संख्या बढ़कर 10 हो गई है। इस साल सर्टिफिकेट प्राप्त करने वाले दो समुद्र तटों में तमिलनाडु का कोवलम बीच और पुडुचेरी का ईडन बीच शामिल हैं।

ईडन बीच (पुड्डुचेरी)

आमतौर पर सैलानी पुड्डुचेरी के ईडन बीच के बारे में नहीं जानते हैं। इस बीच को साल 2019 में ब्लू फ्लैग सर्टिफिकेशन मिला था। ये बीच दो टूरिस्ट स्पॉट के बीच स्थित है- आर्ट एंड क्राफ्ट विलेज और पैराडाइस बीच। इस बीच पर आपको कई नारियल के पेड़ दिख जाएंगे, जो केरल की याद दिलाते हैं।

कोवलम बीच (तमिल नाडु)

कोवलम बीच को कोवलॉन्ग बीच भी कहा जाता है, जो चेन्नई से 40 किलोमीटर की दूरी पर है। इस बीच को विंड सर्फिंग के लिए जाना जाता है इसलिए ऐसे टूरिस्ट यहां खूब आते हैं, जिन्हें एडवेंचर स्पोर्ट्स पसंद हैं।

गोल्डन बीच (ओडीशा)

पूरी बीच यानी गोल्डन बीच ओडीशा के शहर पुरी में है। इसे हर साल होने वाले पुरी बीच फेस्टिवल के लिए जाना जाता है। इस बीच को पिछले साल यानी साल 2020 में ब्लू फ्लैग सर्टिफिकेशन मिला था। साफ बीच का साफ पानी आपको खुश कर देगा।

शिवराजपुर बीच (गुजरात)

द्वारका से लगभग 12 किमी दूर स्थित शिवराजपुर बीच लंबी सैर के लिए परफेक्ट है।यह ब्लू फ्लैग प्रमाणित समुद्र तट परिवार और बच्चों के साथ समय बिताने के लिए सबसे अच्छा है। यहां आपको डॉल्फिन्स और खूबसूरत पक्षी भी दिख जाएंगे।

कप्पड़ बीच (केरल)

अगर आप कभी कोझीकोड की यात्रा करते हैं, तो आपके लिए कप्पड़ समुद्र तट की यात्रा बिना लौटने की संभावना नहीं है, जो शहर से लगभग 16 किमी दूर है।ऐसा माना जाता है कि 500 ​​साल पहले, 1498 में, वास्को-डा-गामा के नेतृत्व में 170 पुरुषों ने पहली बार इस तट पर केरल में कदम रखा था। यहां कुछ देर घूमने से ही आपको इसकी ऐतिहासिक प्रासंगिकता का अंदाज़ा हो जाता है।

घोघला बीच (दीव)

दीव से घोघला बीच कुछ 15 किलोमीटर दूर है और इस केंद्र शासित प्रदेश का सबसे बड़ा समुद्र तट है। इसमें साल भर सुनहरी रेत और साफ पानी रहता है। यहां ओपन जिम और बच्चों के लिए पार्क भी है। इसके अलावा एडवेंचर लवर्स के लिए यह बीच बेस्ट है।

कसर्कोड बीच (कर्नाटक)

कासरकोड बीच को कर्नाटक के वन और पर्यटन विभागों ने राज्य में पर्यावरण पर्यटन को प्रोत्साहित करने के लिए विकसित किया था। समुद्र तट पांच किलोमीटर की दूरी तक फैला है और यह सफेद रेत से ढका हुआ है।

राधानगर बीच (अंडमान और निकोबार द्वीप समूह )

राधानगर बीच अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हैवलॉक द्वीप के सबसे प्रसिद्ध आकर्षणों में से एक है। 2004 में, एशिया का सबसे अच्छा समुद्र तट और दुनिया में सातवां सबसे अच्छा बीच बताया था।

रुशिकोंदा बीच (आंध्रप्रदेश)

विशाखापत्तनम से लगभग 8 किमी की दूरी पर स्थित, रुशिकोंडा समुद्र तट अपनी सुनहरी रेत और बंगाल की खाड़ी की साफ-सुथरी लहरों के लिए जाना जाता है।

हरे-भरे पौधों से घिरा यह समुद्र तट प्रकृति प्रेमियों को भी अपनी ओर आकर्षित करता है।

पदुबिद्री बीच (कर्नाटक)

पदुबिद्री समुद्र तट कर्नाटक के उडुपी जिले में स्थित है। शांत समुद्र के किनारे मौज-मस्ती और रोमांच की तलाश में किसी के लिए यह एक आदर्श स्थान है। शाम को टहलने या सूर्यास्त देखने के अलावा, आप इस भीड़-भाड़ वाले समुद्र तट पर वॉटर स्पोर्ट्स और एडवेंचर राइड्स का भी मज़ा ले सकते हैं।