नई दिल्ली. कोरोना के मामले देश में लगातार तेजी से बढ़ रहे हैं. संक्रमितों की संख्या में रोजाना बढ़ोतरी हो रही है. लगभग सभी राज्यों में बोर्ड परीक्षाएं स्थगित की जा चुकी है. वहीं यूपी लोक सेवा आयोग और हरियाणा लोक सेवा आयोग ने कई भर्ती परीक्षाओं के भी स्थगित कर दिया है.

अब राजस्थान में होने वाली रीट 2021 परीक्षा के भी स्थगित होने की संभावना जताई जा रही है.  राजस्थान पात्रता परीक्षा 2021 के आयोजन पर फिर से स्थगित होने की संभावना है. तय शेड्यूल के अनुसार यह परीक्षा 20 जून 2021 को विभिन्न केंद्रों पर होनी है. परीक्षा का आयोजन राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ओर से किया जाना है.

इसलिए जताई जा रही है संभावना

अभी इस परीक्षा के स्थगित होने की बोर्ड की ओर से कोई अधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. दरअसल, कोरोना संक्रमण के प्रसार को कम करने के लिए राज्य में 24 मई 2021 तक लॉकडाउन लगाया गया है. वहीं राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने 12 जून 2021 को होने वाली जूनियर इंजीनियर 2020 परीक्षा को पोस्टपोन कर दिया है. ऐसे में इस परीक्षा के भी फिर से स्थगित होने की संभावना जताई जा रही है. पहले 25 अप्रैल 2021 को इस परीक्षा का आयोजन किया जाना था, जिसे स्थगित कर दिया गया था.


इस बार किए गए हैं रिकॉर्ड आवेदन

विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस बार राजस्थान पात्रता परीक्षा के लिए 16 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदव किया है. राजस्थान हाईकोर्ट के आदेश के बाद लेवल-1 की परीक्षा के लिए भी अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था. आवेदन की अंतिम तिथि 20 फरवरी 2021 निर्धारित की गई थी. इस परीक्षा के जरिए राज्य में 31 हजार शिक्षकों के पदों को भरा जाना है.
परीक्षा में पासिंग नबंरों का इस तरह से किया गया है निर्धारण
सामान्य / अनारक्षित - 60 नंबर (टीएसपी व नॉन टीएसपी), अनुसूचित जनजाति (ST) – 55 नंबर (नॉन टीएसपी), 36 नंबर (टीएसपी), अनुसूचित जाति (SC), ओबीसी, एमबीसी व आर्थिक कमजोर वर्ग के लिए 55 नंबर, (नॉन टीएसपी व टीएसपी) व समस्त श्रेणी की विधवा और भूतपूर्व सैनिक के लिए 50 नंबर (टीएसपी व नॉन टीएसपी), दिव्यांग के लिए 40 नंबर (टीएसपी व नॉन टीएसपी) और सहरिया जनजाति के लिए 36 नंबर (टीएसपी व नॉन टीएसपी).