गदर- एक प्रेम कथा हिंदी सिनेमा के इतिहास में सबसे अधिक लोकप्रिय और बॉक्स ऑफ़िस पर सफल फ़िल्मों में शामिल है। अब इसकी रिलीज़ के 20 साल बाद इसके सीक्वल गदर 2 का एलान किया गया है। सनी देओल ने दशहरे के मौक़े पर सोशल मीडिया के ज़रिए गदर 2 का मोशन पोस्टर शेयर करके काफ़ी समय से चली रहीं ख़बरों की पुष्टि कर दी है। मोशन पोस्टर में फ़िल्म की मुख्य स्टार कास्ट की जानकारी भी साझा की गयी है।

गदर 2 का निर्देशन अनिल शर्मा ही करेंगे। सनी देओल के साथ अमीषा पटेल और उत्कर्ष शर्मा मुख्य स्टार कास्ट का हिस्सा हैं। गदर 2 की कहानी शक्तिमान तलवार ने लिखी है, जो गदर- एक प्रेम कथा के भी लेखक हैं। संगीत मिथुन का है। फ़िल्म अगले साल सिनेमाघरों में रिलीज़ होगी। गदर 2 का निर्माण अनिल शर्मा ज़ी स्टूडियो के साथ मिलकर कर रहे हैं। सनी ने मोशल पोस्टर शेयर करके लिखा- दो दशकों के बाद आख़िरकार इंतज़ार ख़त्म हुआ। दशहरे के पावन पर्व पर गदर 2 का मोशन पोस्टर हाज़िर है। कथा जारी है...

इससे पहले गुरुवार को सनी ने मोशन पोस्टर की झलक दिखाकर फ़िल्म को लेकर घोषणा का एलान किया था। गदर- एक प्रेम कथा 2001 में 15 जून को रिलीज़ हुई थी। भारत-पाकिस्तान के बंटवारे की पृष्ठभूमि में स्थापित इस प्रेम कहानी में सनी देओल ने एक सिख ट्रक ड्राइवर तारा सिंह का किरदार निभाया था, जबकि अमीषा पटेल सकीना अली के रोल में थीं, जो मुस्लिम पॉलिटिकल लीडर अशरफ अली की बेटी होती है। बंटवारे की ख़ूनी आपाधापी में सकीना अपने परिवार से बिछड़ जाती है।

तारा सिंह उसे पनाह देता और इन दोनों के बीच प्यार हो जाता है। दोनों शादी कर लेते हैं और बेटे जीते का जन्म होता है। कुछ साल बाद सकीना को पता चलता है कि उसके माता-पिता ज़िंदा हैं और लाहौर में हैं। सकीना, तारा और जीते के साथ उनसे मिलने निकलती है, मगर तारा और जीते को वीसा नहीं मिलता। सकीना लाहौर पहुंच जाती है, जहां उसकी शादी करवाने की कोशिश की जाती है। फिर तारा बेटे जीते के साथ सकीना को पाकिस्तान से वापस लाने के मिशन पर निकलता है। 

गदर- एक प्रेम कथा के कई दृश्य लीजेंड्री साबित हुए, जो आज भी सोशल मीडिया में वायरल होते हैं। इनमें से एक दृश्य वो है, जब लाहौर में तारा हैंडपम्प उखाड़ता है। फ़िल्म में तारा-सकीना के बेटे जीते का किरदार अनिल शर्मा के बेटे उत्कर्ष शर्मा ने निभाया था, जो जीनियस फ़िल्म से बतौर लीड एक्टर डेब्यू कर चुके हैं और अब सीक्वल का हिस्सा भी हैं। अशरफ़ अली के किरदार में अमरीश पुरी ने यादगार परफॉर्मेंस दी थी। गदर- एक प्रेम कथा ने बॉक्स ऑफ़िस पर भी सफलता की अभूतपूर्व कहानी लिखी थी और सनी देओल के करियर की सबसे कामयाब फ़िल्मों में शामिल है।