बादाम खाने के साइड-इफेक्ट्स

शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए सभी लोगों को आहार में पौष्टिक चीजों की मात्रा को बढ़ाने की सलाह दी जाती है। इसके लिए ड्राई फ्रूट्स और नट्स का सेवन करना बेहतर विकल्प हो सकता है। हम सभी को बचपन से ही कई तरह के स्वास्थ्य लाभ के लिए सुबह बादाम खाने को दिए जाते थे। अध्ययनों से पता चलता है कि बादाम का नियमित सेवन दिमाग को तेज बनाए रखने के साथ त्वचा, मांसपेशियों और संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है। पर क्या स्वास्थ्य लाभ को देखते हुए आप बहुत अधिक मात्रा में तो बादाम का सेवन नहीं कर रहे हैं?

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक नियत मात्रा में किसी चीज का सेवन जितना लाभदायक माना जाता है, उसका अधिक सेवन उतना ही हानिकारक भी हो सकता है। बहुत अधिक मात्रा में बादाम खाना भी नुकसानदायक हो सकता है। आइए आगे की स्लाइडों में अधिक मात्रा में बादाम खाने से होने वाले साइड-इफेक्ट्स के बारे में जानते हैं।

कब्ज और पेट की दिक्कत

अध्ययनों से पता चलता है कि बादाम, फाइबर से भरपूर होते हैं। बादाम की लगभग 23 गुठलियों से 3.5 ग्राम फाइबर प्राप्त किया जा सकता है, हालांकि इसका अधिक सेवन नुकसानदायक हो सकता है। डॉक्टरों के अनुसार, बहुत अधिक मात्रा में फाइबर, कब्ज और पेट की अन्य समस्याओं जैसे दस्त, पेट में ऐंठन, गैस आदि का कारण बन सकता है।

वजन बढ़ने की समस्या

बादाम की 23 गुठलियों में लगभग 164 कैलोरी होती है, यही कारण है कि ज्यादा मात्रा में इसके सेवन से तेजी से वजन बढ़ने का खतरा हो सकता है। वजन बढ़ने का जोखिम तब और हो सकता है यदि आप नियमित शारीरिक व्यायाम नहीं करते हैं। बादाम के अधिक सेवन करने के साथ यदि आपकी जीवनशैली ठीक नहीं है तो वजन बढ़ने का खतरा अधिक होता है।

किडनी की पथरी का बन सकता है कारण

बहुत अधिक मात्रा में बादाम के सेवन से किडनी में पथरी बनने की समस्या हो सकती है। अध्ययनों से पता चलता है कि बादाम में ऑक्सालेट होते हैं, जो आंतों में घुलनशील यौगिक होते हैं। ऑक्सालेट की अधिकता किडनी में पथरी के निर्माण और गंभीर स्थिति में किडनी की खराबी का कारण बन भी सकती है। लगभग 100 ग्राम बादाम से 469 मिलीग्राम ऑक्सालेट पाया जाता है।

कितने बादाम का सेवन करना है ठीक?

बादाम के एक औंस में करीब 23 गुठली होती है। साइड इफेक्ट से बचने के लिए आप एक दिन में कितने बादाम खा सकते हैं, इसका कोई वैज्ञानिक डेटा नहीं है। हालांकि स्वास्थ्य विशेषज्ञ बताते हैं कि एक दिन में 10 से 15 बादाम से अधिक का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा बादाम को रात भर भिगोकर खाने को सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद माना जाता है।