भोपाल। पंचांग के अनुसार 11 अक्टूबर, सोमवार को आश्विनी मास की शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि को प्रात: 07 बजकर 48 मिनट पर शनि अपनी चाल बदलेंगे। इस दिन से शनि देव वक्री से मार्गी होंगे। शनि देव 23 मई 2021 को वक्री हुए थे। ज्योतिषाचार्य सुनील चोपड़ा ने बताया कि 141 दिन तक मकर राशि में वक्री चाल चलने के बाद अब शनि सीधी चाल चलना शुरू करेंगे। न्याय के देवता के इस राशि परिवर्तन से कई राशि वालों के अटके काम बनेंगे। शनि अपना प्रभाव सभी 12 राशियों पर डालेंगे, लेकिन पांच राशियों के लिए यह समय शुभ साबित हो सकता है।शनि के राशि परिवर्तन या चाल परिवर्तन को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। शनि सबसे मंद गति वाले ग्रह हैं। ये एक राशि से दूसरी राशि में गोचर करने में करीब ढाई साल का वक्त लगाते हैं। मार्गी शनि से धनु राशि वालों को शुभ परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। शनि की साढ़े साती से पीडि़त इन राशि वालों के अच्छे दिन शुरू हो सकते हैं। इसके अलावा मकर और कुंभ राशि वालों को भी राहत मिलेगी। शनि की ढैया से पीडि़त मिथुन और तुला राशि वालों की भी परेशानियां कम होंगी। मेष और

किस राशि पर क्या होगा प्रभाव:
कन्या राशि: इस वालों के लिए समय अनुकूल रहेगा।
तुला राशि: तुला राशि पर इस दौरान शनि की ढैया चल रही है। शनि जिस दिन मार्गी होंगे, उस दिन से कष्ट दूर होंगे।
धनु राशि: 11 अक्टूबर को शनि के मार्गी होने पर सबसे ज्यादा शुभ परिणाम धनु राशि के जातकों को मिलेगा। इस राशि के लोगों के लगभग सभी काम बन जाएंगे, जो लोग नौकरी की तलाश में हैं, उन्हें अच्छी नौकरी मिलने के प्रबल संयोग बन रहे हैं। इस राशि के जातकों का स्वास्थ्य बेहतर बनेगा, साथ ही आर्थिक लाभ भी होगा।
मकर राशि: शनि आपकी ही राशि में मार्गी गति शुरू करेंगे, जिसके चलते आपको अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे।कारोबार करने वाले इस राशि के जातकों को लाभ मिलने की पूरी संभावना है। इसके साथ ही आपकी मानसिकता और स्वास्थ्य में भी अच्छे बदलाव शनि की मार्गी गति के दौरान आ सकते हैं। इस राशि के जातकों को धन संचित करने में बड़ी मदद मिलेगी।
कुंभ राशि: शनि कुंभ राशि के स्वामी हैं और आपके द्वादश भाव में मार्गी गति करेंगे। जिसके चलते आपको आध्यात्मिक क्षेत्रों में सफलता मिल सकती है। इसके साथ ही जो लोग विदेशों से जुड़ा व्यापार करते हैं, उनके लिए भी शनि का मार्गी होना शुभ फलदायक रहेगा। हालांकि इस राशि वालों को लेन-देन के मामलों में थोड़ी सावधानी बरतनी होगी।