आजकल लॉकडाउन की वजह से सभी अपने-अपने घरों में बंद हैं. इन फुर्सत के क्षणों में परिवार के सदस्यों के बीच घर पर ही रहकर समय बिताना अच्छा लगता है. ऐसे में घर पर हमेशा सकारात्मक ऊर्जा का वास होना बहुत ही जरूरी है। अगर घर में नकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है तो परिवार के सदस्यों के बीच अक्सर लड़ाई-झगड़े की संभावना ज्यादा होती है। वास्तु शास्त्र में कुछ उपाय बताए गए हैं जिनकी मदद से हम अपने घरों से नकारात्मक ऊर्जा को दूर भगा सकते हैं।

-घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने का सबसे आसान तरीका घर की खिड़कियों को दिन में कुछ समय के लिए जरूर खोलें। ऐसा करने से घर में रौशनी और हवा आती है जिस कारण नकारात्मक ऊर्जा बाहर निकल जाती है।
-घर के उत्तर दिशा में आप तुलसी का पौधा जरूर लगाएं। इसके अलावा घर के मुख्य द्वार पर भगवान गणेश की मूर्ति, स्वास्तिक और ऊं का निशान बनाएं।

-जिन घरों में नियमित रूप से सुबह और शाम के वक्त घी का दीपक जलाया जाता है वहां पर नकारात्मक ऊर्जा नहीं रहती।

-घर में बने मंदिर की रोज साफ सफाई करनी चाहिए। देवी-देवताओं पर चढ़ाए गए फूल और माला दूसरे दिन हटा देना चाहिए।

-घर पर सूख चुके फूलों का गुलदस्ता परिवार के सदस्यों के बीच नकारात्मकता का भाव पैदा करते हैं। ऐसे में इन्हें घर से बाहर कर देना ही उचित है।

-अगर घर के कुछ विद्युत उपकरण सही ढ़ग से काम नहीं कर रहे है तो उन्हें फौरन सही करा लेना चाहिए।

-घर की दीवारों में सीलन और दरारें नहीं होनी चाहिए। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है।

-घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने लिए नमक को किसी पात्र में रखकर पूर्व दिशा रखना शुभ होता है। नमक नकारात्मक ऊर्जा को दूर भागता है और सकारात्मक ऊर्जा को अपनी तरफ खींचता है।