Samsung अगले साल से अपने स्मार्टफोन के साथ एक विवादास्पद कदम उठाने की योजना बना रही है। एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कंपनी अगले साल से अपने स्मार्टफोन के साथ रिटेल बॉक्स में चार्जर को शामिल नहीं करेगी, यानी अगले साल से कंपनी अपने स्मार्टफोन के साथ ग्राहकों को चार्जर मुफ्त नहीं देगी। संभावना है कि कंपनी के इस कदम से स्मार्टफोन की कीमत में गिरावट आ सकती है। रिपोर्ट यह भी बताती है कि फिलहाल इस संबंध में विस्तृत जानकारी नहीं है, लेकिन इंडस्ट्री से जुड़े सूत्रों ने पब्लिकेशन को यही जानकारी दी है कि सैमसंग इस योजना पर विचार कर रही है।

दक्षिण कोरियाई पब्लिकेशन ETNews की रिपोर्ट  के अनुसार,Samsung अपने स्मार्टफोन रिटेल बॉक्स में अगले साल से चार्जर को शामिल नहीं करने की योजना बना रही है।

माना जा रहा है कि कंपनी यह कदम स्मार्टफोन की लगातार बढ़ती कीमत को कम करने के लिए उठा रही है। रिपोर्ट की मानें, तो स्मार्टफोन में 5जी सपोर्ट को पेश करना भी इसका एक कारण हो सकता है।

इसका एक कारण यह भी हो सकता है कि वर्तमान में हर किसी के घर में कई चार्जर मौजूद होते हैं, चाहे वो यूएसबी टाइप-सी चार्जर हो या फिर टाइप-ए चार्जर... तो ऐसे में नए स्मार्टफोन के साथ चार्जर को हटाना कोई बड़ी बात भी नहीं होगी। फिलहाल इस बारे में Samsung ने कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है, यह केवल अटकले हैं।

यदि अगले साल से ऐसा हो जाता है, तो सैमसंग के फोन की कीमतों में गिरावट देखी जाएगी... लेकिन कितनी? फिलहाल यह कहा नहीं जा सकता। रिपोर्ट का कहना है कि चार्जर स्मार्टफोन के महंगे कॉम्पोनेंट्स में शामिल नहीं होता, तो ऐसे में चार्जर का स्मार्टफोन के रिटेल बॉक्स से हटाने के बाद भी स्मार्टफोन की कीमतों में ज्यादा कमी नहीं देखी जा सकती।

हाल ही में खबर आई थी कि Apple भी अपने iPhone 12 के रिटेल बॉक्स से वायर्ड हेडफोन के साथ-साथ चार्जर को हटाने वाली है। यकीनन स्मार्टफोन इंडस्ट्री द्वारा उठाया गया यह बड़ा कदम होने वाला है और यदि यह दो बड़ी कंपनियां इस तरह के कदम उठाती हैं तो दूसरे स्मार्टफोन निर्माताओं को भी इसे अपनाना पड़ेगा।

Samsung ने पुष्टि की है कि उनका अगला Unpacked 2020 इवेंट 5 अगस्त को होने वाला है, इस इवेंट में कंपनी Galaxy Note 20 सीरीज़, Samsung Galaxy Fold 2 और Samsung Galaxy Z Flip के 5G वेरिएंट को पेश कर सकती है।