रायपुर. छत्तीसगढ़(Chhattisgarh) के कई इलाकों में भारी बारिश (Heavy Rain) हो सकती है. मौसम विभाग (Weather Department) ने बारिश को लेकर रेड अलर्ट ( Red Alert) भी जारी कर दिया है. प्रदेशभर में मानसून (Moonsoon) की वजह से कहीं भारी तो कुछ इलाकों में अति भारी बारिश की आशंका जताई गई है. कहा जा रहा है, कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण इन इलाकों में बारिश हो सकती है. शुक्रवार सुबह से ही राज्य में रायपुर समेत राज्य के कई हिस्सों में झमाझम बारिश हो रही है. फिलहाल मौसम विभाग ने अगले 24  घंटों के लिए दक्षिण छत्तीसगढ़ के लिए रेड अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

दक्षिण छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में कई जगह भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. मौसम वैज्ञानिक आरे वैश्य के मुताबिक बालोद, धमतरी, गरियाबंद, कांकेर, नारायणपुर, कोंडागांव,ब स्तर, बीजापुर, दंतेवाड़ा और सुकमा जिले में कुछ जगहों पर भारी बारिश की आशंका है. वहीं  कई जगहों पर गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश भी हो सकती है. बता दें कि, जगदलपुर समेत बस्तर के कई ईलाकों में रिकॉर्ड तोड़ बारिश जारी है. बारिश के चलते जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. सबसे ज्यादा रायपुर में हालात खराब है.आंकड़ों पर एक नजर

बता दें कि,  गुरुवार को रायपुर में मौसम सुबह ही नम रहा.  कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबादी हुई. वहीं मस्तूरी से लेकर अकलरा, रायगढ़ जिले में हुई अच्छी बारिश दर्ज की गई. जानकारी के मुताबिक,  रायगढ़ में 167.4 मिमी बारिश हुई है. वहीं प्रदेश में अब तक 982.2 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है.

जताई जा रही ये संभावना
जानकारी के मुताबिक तटीय ओडिशा पर कम दाब का क्षेत्र बना हुआ है जो दक्षिण-पश्चिम इलाके की ओर झुका हुआ है. समुद्र तल से मानसून द्रोणिका जो तटीय ओडिशा के आसपास कम दाब के क्षेत्र के साथ स्थित है. वहीं दक्षिण-पूर्व से पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी तक जो समुद्र तल से 2.1 किमी तक फैली है। दक्षिण की तरफ झुकी है. कम दबाव वाला क्षेत्र बनने के कारण छत्तीसगढ़ के कई इलाके भारी बारिश हो सकती है.