Rajasthan RBSE supplementary exam date sheet: राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ( Rajasthan Board of Secondary Education, RBSE) ने दसवीं और 12वीं कक्षा के सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए तारीखों की घोषणा कर दी है. बोर्ड के मुताबिक परीक्षा 3 सितंबर से लेकर 12 सितंबर तक होगी. परीक्षा दो शिफ्ट में होगी. सुबह की शिफ्ट सुबह साढ़े आठ बजे से पौने बारह तक की होगी जबकि दोपहर बाद की शिफ्ट पौने दो बजे से लेकर 5 बजे तक की होगी. छात्र पूरी डेटशीट को आधिकारिक वेबसाइट - rajeduboard.rajasthan.gov.in - पर चेक कर सकते हैं.जो छात्र एक यो दो विषय में फेल हो चुके हैं उन्हें सप्लीमेंट्री एग्जाम में शामिल होना होगा. आधिकारिक वेबसाइट - rajeduboard.rajasthan.gov.in - अगस्त के अंत से हॉल टिकट उपलब्ध हो जाएगा.

RBSE Class 10, 12 supplementary exams: ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड
- आधिकारिक वेबसाइट - rajeduboard.rajasthan.gov.in - पर विजिट करें.
- सप्लीमेंट्री एग्जाम टेबल पर क्लिक करें.
- टाइम टेबल को डाउनलोड करके भविष्य के लिए इसकी पीडीएफ कॉपी सेव करके रख लें.

पहले घोषित हो चुका है परिणाम

बता दें कि इस साल घोषित परीक्षा परिणाम में दसवीं का कुल पास प्रतिशत 80.63 फीसदी था जबकि साइंस और कॉमर्स का पास प्रतिशत क्रमशः 91.66 और 94.49 फीसदी था. दरअसल, सप्लीमेंट्री परीक्षा उन छात्रों के लिए करवाई जाती है जो मुख्य परीक्षा में एक या दो विषय में फेल हो चुके हैं.

कुछ राज्यों ने कैंसिल कर दी कंपार्टमेंट परीक्षा
हालांकि, बिहार और तेलंगाना जैसे कुछ राज्यों ने कोरोना वायरस महामारी की वजह से कंपार्टमेंट परीक्षा को रद्द कर दिया है. परीक्षा को पास करने के लिए कैंडीडेट को कम से कम 33 फीसदी अंक पाना जरूरी होता है. Rajasthan RBSE supplementary exam date sheet: राजस्थान बोर्ड ने सप्लीमेंट्री परीक्षा के डेटशीट की घोषणा कर दी  है. आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसे चेक किया जा सकता है.