भोपाल : दो वर्ष में सभी गरीब परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत पक्के मकान एवं उज्जवला गैस योजना के तहत गैस सिलेण्डर उपलब्ध कराये जायेंगे। गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा शनिवार को दतिया जिले के बड़ौनी में बीड़ी श्रमिक सम्मान समारोह में संबोधित कर रहे थे।

मंत्री डॉ. मिश्रा ने शासन की जनहितैषी एवं कल्याणकारी योजनाओं से उपस्थित जन-समुदाय को अवगत कराया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार गाँव, गरीब, किसान और महिलाओं का सिर्फ सम्मान ही नहीं उत्थान करने वाली सरकार है। डॉ. मिश्रा ने कहा कि प्रदेश सरकार ने महिलाओं के सम्मान में कई ऐतिहासिक निर्णय लिये। प्रदेश में नगर निकायों, पंचायत चुनावों में महिलाओं को आरक्षण देकर विभिन्न वर्गो की महिलाओं को घर से बाहर निकलकर सेवा करने का अवसर प्रदाय किया। उन्होंने कहा कि पुलिस और शिक्षा विभाग में विभिन्न पदों पर भर्ती में महिलाओं को 50 प्रतिशत का आरक्षण का प्रावधान किया गया हैं।

मंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा कि आज दतिया एवं बड़ौनी हर क्षेत्र में विकास कर रहा है। बड़ौनी की पेयजल समस्या का जहाँ निदान हुआ है वहीं बड़ौनी में तहसीलदार, उप पुलिस अधीक्षक के कार्यालय स्थापित कर पदस्थापना की गई हैं। भव्य एवं आकर्षक स्टेड़ियम का निर्माण किया गया है। खिलाड़ियों को खेल की सभी सुविधायें उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि बड़ौनी में तहसील भवन बनना शुरू हो गया है, जो शीघ्र ही पूर्ण होगा।

डॉ. मिश्रा ने मुख्य नगर पालिका अधिकारी बड़ौनी एवं संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए कि नागरिकों की समस्याओं को पूरी गंभीरता एवं संवदेनशीलता के साथ सुनें और त्वरित निराकरण  सुनिश्चित करें। कार्यक्रम में श्री सुरेन्द्र बुधौलिया, पूर्व विधायक डॉ. आशाराम अहिरवार सहित जन-प्रतिनिधि व गणमान्य जन-उपस्थित थे।