बारिश का मौसम और मानसून खूब सारी मस्ती लेकर आता है, लेकिन इस मौसम में बीमारियां भी काफी बढ़ती हैं।  इस मौसम में बच्चों की सेहत का खास तौर पर ख्याल रखना होता है। बारिश का सीजन में बच्चे कई सारी बीमारियों को न्यौता देते हैं, ऐसे में वो बीमार ना हो जाएं कुछ इस तरह उनका ख्याल रखें।
साफ पानी से धोएं खाद्य पदार्थ
बारिश के मौसम में जमीन में रहने वाले ज्यादातर कीड़े सतह पर आ जाते हैं, जो फल, सब्जियों और खाद्य पदार्थों को दूषित करते हैं। इसलिए किसी भी फल को बच्चों को देने से पहले साफ पानी से अच्छे से धोएं और अगर जरूरत हो तो पोटैशियम परमेंगनेट के पानी में भी इन्हें धोया जा सकता है। 
उबला हुआ पानी पिलाएं
बरसात में पानी के वजह से भी संक्रमण होता है, बच्चों को उबला हुआ पानी पिलाएं और खुद भी यही पिएं। साफ-सफाई का खास तौर पर ध्यान रखें। मच्छरों से बचने के लिए घर और आस-पास गंदगी न होने दें और जीवाणुओं को रोकने वाला जर्म्स रिपेलेंट लिक्विड इस्तेमाल करें।
समस्या होने पर डॉक्टर को दिखाएं 
बच्चों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है और बीमारियां उनपर जल्दी आक्रमण करती हैं तो इस मौसम में बच्चों में बीमारी के लक्षण दिखाई देने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें। बारिश में बीमारियों से बचाने के लिए बच्चों को गंदगी से दूर रखें।
बच्चों को भींगने से बचाएं
बारिश में बच्चों को भीगने न दें। अगर वे स्कूल से लौटते वक्त भीग जाएं तो तुरंत उन्हें साफ पानी से नहालाएं और हीटर या आग से सर्दी को दूर करें। साथ ही उनके खेलने की जगह को भी साफ रखें।