नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को लखनऊ में "आजादी 75 - न्यू अर्बन इंडिया: ट्रांसफॉर्मिंग अर्बन लैंडस्केप" सम्मेलन-सह-एक्सपो का उद्घाटन करेंगे और कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ भी करेंगे।
प्रधान मंत्री कार्यालय ने कहा कि पीएम मोदी उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में 75,000 लाभार्थियों को प्रधान मंत्री आवास योजना - शहरी (पीएमएवाई-यू) घरों की चाबियां डिजिटल रूप से सौंपेंगे और उनके साथ वर्चुअल बातचीत भी करेंगे।
वह स्मार्ट सिटी मिशन और अमृत योजना के तहत राज्य की 75 शहरी विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे; फेम -2  के तहत सात शहरों - लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज, गोरखपुर, झांसी और गाजियाबाद के लिए 75 बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे  और केंद्रीय आवास और शहरी मंत्रालय के विभिन्न प्रमुख मिशनों के तहत कार्यान्वित 75 परियोजनाओं को शामिल करते हुए एक कॉफी टेबल बुक का विमोचन करेंगे।
पीएम मोदी एक्सपो में स्थापित की जा रही तीन प्रदर्शनियों का भी अवलोकन करेंगे, पीएमओ ने कहा, वह बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय, लखनऊ में  अटल बिहारी वाजपेयी चेयर की स्थापना की भी घोषणा करेंगे।
पीएमओ ने कहा कि सम्मेलन-सह-एक्सपो मंत्रालय द्वारा 5-7 अक्टूबर के बीच "आजादी का अमृत महोत्सव" के हिस्से के रूप में आयोजित किया जा रहा है। यह उत्तर प्रदेश में लाए गए क्रान्तिकारी परिवर्तनों पर विशेष ध्यान देने के साथ शहरी परिदृश्य को बदलने पर आधारित है।
पीएमओ ने कहा कि सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेश इस कार्यक्रम में भाग लेंगे, जिससे अनुभव साझा करने, प्रतिबद्धता और आगे की कार्रवाई के लिए दिशा में मदद मिलेगी।