कोलकाता । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को आश्वस्त किया है कि पश्चिम बंगाल के चक्रवात प्रभावित क्षेत्रों को पुनर्बहाल करने में केंद्र सरकार पूरी मदद करेगी। पीएम ने ट्वीट कर भरोसा दिया है, “केंद्र सरकार पश्चिम बंगाल सरकार के साथ लगातार संपर्क में है। प्रभावित लोगों को पूरी तरह से मदद की जाएगी। एनडीआरआएफ की टीम चक्रवाती तूफान प्रभावित इलाकों में लगातार काम कर रही है और बचाव व राहत कार्य में जुटी है।”

दूसरी ओर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने चक्रवाती तूफान अम्फन से पश्चिम बंगाल में हुई तबाही के बाद राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से बात की और केंद्र सरकार द्वारा पश्चिम बंगाल को हर संभव मदद देने का आश्वासन दिया। राज्य सचिवालय सूत्रों ने बताया है कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अमित शाह को चक्रवात की वजह से हुए नुकसान के बारे में जानकारी दी है। इसके साथ ही हालात सामान्य करने में केंद्र सरकार से मदद की गुहार लगाई है। शाह ने भी आश्वस्त किया है कि केंद्र सरकार हर तरह से मदद करेगी।

गुरुवार को शाह ने ट्वीट किया, “हम लोग लगातार चक्रवाती तूफान अम्फान पर नजर रख रहे हैं। संबंद्ध अधिकारियों के साथ निरंतर संपर्क में हैं। आज मैंने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी व ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से चक्रवाती तूफान के बाद स्थिति को लेकर बात की और केंद्र सरकार द्वारा हर संभव मदद का आश्वासन दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार देश के प्रत्येक नागरिक की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। एनडीआरएफ की टीम प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव कार्य में लगी हुई है तथा जरूरतमंदों की मदद कर रही है।” उन्होंने पश्चिम बंगाल और ओडिशा के लोगों से अपील की कि वे अपने घरों में रहें और निर्देशों का पालन करें।

उल्लेखनीय है कि पश्चिम बंगाल के उत्तर और दक्षिण 24 परगना समेत 6 जिले चक्रवात से बुरी तरह क्षतिग्रस्त हुए हैं। यहां लाखों मकान क्षतिग्रस्त हुए ही हैं, संचार के संसाधन भी पूरी तरह से ठप हो गए हैं। लोगों के मोबाइल नेटवर्क भी बंद हैं।