नई दिल्ली | हाल ही में सामने आए यूएस पेटेंट से पता चला है कि ऐपल एक फोल्डेबल iPhone या iPad पर काम कर रहा है और फोल्डेबल ऐंड्रॉयड डिवाइसेज को टक्कर दे सकता है। ऐपल फोल्डेबल डिवाइस बनाने के लिए सबसे अलग और बिल्कुल नया तरीका आजमा सकता है। फोल्डेबल डिवाइस को लेकर कंपनी की ओर से कोई डीटेल्स ऑफिशली शेयर नहीं किए गए हैं लेकिन अब एक नया अपडेट आया है, जो इसकी ओर इशारा करता है।

Cult of Mac की ओर से कहा गया है कि ऐपल फ्लेक्सिबल बैटरी पर काम कर रहा है। कंपनी फोल्डेबल आईफोन या आईपैड के लिए ऐसी बैटरी तैयार कर सकती है, जिसे मोड़ा जा सके। बैटरी किसी भी डिवाइस का जरूरी पार्ट होती है और ज्यादा पावर कंज्यूम करने के चलते इन दिनों डिवाइसेज बड़ी बैटरी के साथ लॉन्च किए जा रहे हैं। बैटरी किसी भी स्मार्टफोन की फ्लेक्सिबिलिटी पर असर डालती हैं और फोल्डेबल iOS डिवाइसेज के साथ ऐपल नया इनोवेशन ला सकता है।
 
नया इनोवेशन करेगा ऐपल
अगर Samsung Galaxy Fold, Huawei Mate X या फिर Moto Razr 2019 की बात करें तो सभी डिवाइसेज में बैटरी प्लेसमेंट चुनौती बना। मैन्युफैक्चरिंग लेवल से लेकर डेली यूजेस तक फोल्डेबल स्मार्टफोन की बैटरी बहुत अच्छी नहीं देखने को मिली हैं। ऐपल की ओर से पिछले एक-दो साल में कई पेटेंट्स लिए गए हैं, जो दिखाते हैं कि कंपनी मुड़ने वाली बैटरी तैयार करने के लिए तेजी से काम कर रही है। इससे जुड़ा नया डिजाइन और कॉन्सेप्ट भी अब सामने आया है।
 
मनचाहे ऐंगल पर मुड़ेगी बैटरी
ऐपल के नए पेटेंट में कंपनी कई बैटरी सेल्स को इस तरह सेटअप करेगी कि उनके बीच में स्ट्रेस रिलीविंग गैप्स दिए होंगे। इनकी मदद से बैटरी को मनचाहे ऐंगल पर मोड़ा जा सकेगा। ऐपल अगर इस टेक्नॉलजी के साथ फोल्ड होने वाला डिवाइस लाता है तो जाहिर सी बात है, इनोवेशन के मामले में अब तक लॉन्च सभी फोल्डेबल फोन्स को पीछे छोड़ देगा। हालांकि, ऐपल की ओर से कई पेटेंट आइडिया ड्रॉप भी किए जाते हैं, ऐसे में फाइनल डिवाइस में फोल्डेबल बैटरी को लेकर अभी कुछ नहीं कहा जा सकता।