इंदौर. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के सबसे प्रतिष्ठित माने जाने वाले सांवेर विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव (Assembly by-election) को लेकर बीजेपी (BJP) और कांग्रेस (Congress) के बीच धर्म की सियासत शुरू हो गई है. बीजेपी के शुरू हुए 'हर-हर मोदी, घर-घर तुलसी' अभियान के जवाब में कांग्रेस अब 'हर-हर महादेव घर-घर महादेव' अभियान चलाने जा रही है. इसके तहत कांग्रेस नेता प्रेमचंद गुड्डू घर-घर में शिवलिंग की स्थापना कराएंगे, जिससे कांग्रेस के पक्ष में माहौल बन सके और धर्म के जरिए बीजेपी को जवाब भी दिया जा सके. इसको लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं.
सांवेर उपचुनाव में इन दिनों बीजेपी और कांग्रेस के बीच धर्म की सियासत चल रही है. बीजेपी ने हर हर मोदी घर घर तुलसी अभियान चलाकर तुलसी के पौधे बांटे तो वहीं कांग्रेस भी अब सावन में शिवलिंग बांटने जा रही है. कांग्रेस के विधायक संजय शुक्ला का कहना है कि श्रावण मास चल रहा है. लॉकडाइन के कारण लोग मंदिरों में जाकर भगवान भोले नाथ की पूजा अर्चना नहीं कर पा रहे हैं, क्योंकि मंदिर भी बंद हैं. इसलिए लोग घर में ही शिवलिंग की स्थापना कर अभिषेक कर सकें, इसके लिए घर घर महादेव अभियान की शुरुआत की जा रही है. इसके लिए 51 हजार शिवलिंग तैयार कराए गए हैं. इस अभियान के लिए प्रत्येक गांव में कांग्रेस कार्यकर्ता लोगों के पंजीयन का काम कर रहे हैं, जिससे विधि विधान से घरों में शिवलिंग की स्थापना के किए जा सकें. इसके साथ ही पूजन सामग्री भी दी जाएगी.

कांग्रेस से 15 महीने का हिसाब मांग रही बीजेपी
कांग्रेस के इस अभियान को बीजेपी महज दिखावा बता रही है. बीजेपी के सांवेर से विधायक रहे जिलाध्यक्ष राजेश सोनकर का कहना है कि बीजेपी के कार्यकर्ता तो 365 दिन जनता के बीच रहकर काम करते हैं, लेकिन अब चुनाव आ गए हैं तो कांग्रेस को जनता के बीच जाने के लिए कुछ न कुछ माध्यम तो चाहिए. इसलिए धर्म का सहारा लेकर और भगवान का सहारा लेकर वे जनता के बीच जाने की कोशिश कर रहे हैं. लेकिन, सांवेर की जनता सब समझती है, कांग्रेस कम से कम वोटों के लिए तो भगवान का सहारा न ले. जनता तो इनका इंतजार कर रही है कि ये लोग आए जिससे वो इनसे 15 महीने का हिसाब मांग सके.