जहरीली शराब पीकर गायें बौराईं, 5 की मौत
20 से ज्यादा गायों ने पी ली थी शराब, 15 की हालत गंभीर

 

भोपाल/दतिया । मुरैना में हालही में जहरीली शराब पीने से 24 लोगों की मौत का मामला अभी शांत भी नहीं हुआ  है कि,दतिया जिले के इंदरगढ़ में जहरीली शराब पी लेने से पांच गायों की मौत हो गई। वहीं, 20 से ज्यादा गायों ने जहरीली शराब पी ली थी, जिसके बाद पहले तो नशे में गायों ने लोगों को मारना शुरु कर दिया। फिर इनमें 5 गायों की मौत हो गई, जबकि अन्य गायों की हालत गंभीर हो गई है। घटना के विरोध में भांडेर रोड पर लोगों ने चक्काजाम करके विरोध प्रदर्शन किया।उल्लेखनीय है कि पुलिस और आबकारी विभाग की टीम ने भांडेर रोड स्थित कंजर डेरा पर संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए बड़ी मात्रा में अवैध शराब और सड़ा हुआ गुड़ जब्त किया था। विभाग द्वारा जब्त की गई शराब और सड़े हुए गुड़ को सड़क पर ही फैला दिया था, जिसे आसपास मौजूद गायों ने पी लिया। इसके बाद से ही गायों ने इलाके में तांडव शुरु कर दिया। खुले में फैलाई गई शराब पी लेने और सड़ा हुआ गुड़ खा लेने से गायों की हालत बिगड़ गई और 5 गायों की मौत हो चुकी थी। वहीं, लोगों द्वारा विरोध करते हुए चक्काजाम करने के बाद तहसीलदार सुनील भदौरिया, एसडीओपी बड़ोनी उपेंद्र दीक्षित और इंदरगढ़ थाना प्रभारी वाय एस तोमर मौके पर पहुंचे और दोषियों के खिलाफ कारर्वाई का आश्वासन मिलने के बाद लोग शांत हुए।

बैरसिया में 28 लाख की कच्ची शराब जब्त
भोपाल में आबकारी और पुलिस विभाग ने अवैध शराब बनाने वालों पर कार्रवाई शुरू कर दी। शनिवार को बैरसिया के तलावली थाना क्षेत्र के कंजर बस्ती में कच्ची शराब बनाने वालों पर कार्रवाई की गई। मौके से 35000 किलोग्राम महुआ लहान, 1800 लीटर कच्ची शराब समेत समेत 28 लाख का माल बरामद किया गया है। महुआ लहान को नष्ट कर दिया गया।एएसपी भोपाल दिनेश कौशल ने बताया, सीएम शिवराज सिंह द्वारा दिए गए अवैध शराब के सख्त कार्रवाई के निर्देशों के बाद बैरसिया पुलिस व आबकारी द्वारा तलावली कंजर डेरे पर संयुक्त रूप से दबिश दी गई। टीम को देखकर काफी संख्या में कंजर (बिजौरी) परिवार समेत जंगल की तरफ भाग गए। हालांकि टीम ने उनका पीछा भी किया, लेकिन वे भाग गए। टीम ने 15 केस आबकारी एक्ट के तहत बनाए हैं। पांच केस बैरसिया पुलिस द्वारा बनाए गए हैं। बताया जाता है कि नष्ट की गई महुआ लहान व जब्त की गई कच्ची हाथ भट्टी शराब की कीमत करीब 28 लाख रुपए है।

अवैध शराब पर सीएम करेंगे वीसी
मुरैना जिले में जहरीली शराब पीने से हुई मौतों के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अवैध शराब के कारोबार पर रोकथाम के लिए सख्त हैं। इसके लिए वे सोमवार को सभी कलेक्टर, एसपी, आईजी और कमिश्नर से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बात करेंगे और उन्हें सख्ती से इस पर काबू के लिए निर्देश देंगे। खासतौर पर ग्रामीण इलाकों में बिकने वाली अवैध शराब और उसके कारोबारियों पर प्रशासन को सख्त शिकंजा कसने के लिए कहा जाएगा। इस दौरान गृह और वाणिज्यिक कर विभाग के अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव शामिल रहेंगे।