आज लगातार दूसरे दिल पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी हुई है। पेट्रोल की कीमत में बुधवार को 19 पैसे और डीजल की कीमत में 21 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। दिल्ली में पेट्रोल 90.74 रुपए और डीजल 81.12 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया है। आज 18 दिन बाद पेट्रोल-डीजल की कीमत में बदलाव हुआ है। मध्यप्रदेश और राजस्थान में पेट्रोल 101 रुपए प्रति लीटर के पार निकल गया है। आने वाले दिनों में भी इनके बढ़ते दामों से राहत की उम्मीद नहीं है। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 2 से 3 रुपए का इजाफा हो सकता है।

इस साल में अब तक 28 बार बढ़े और 4 बार कम हुए दाम

इस साल पेट्रोल-डीजल के दाम जनवरी में 10 बार और फरवरी में 16 बार बढ़े, जबकि मई में आज दूसरी बार कीमतें बढ़ी हैं। मार्च महीने में 3 बार और अप्रैल में 1 बार पेट्रोल-डीजल के दाम में कमी आई है। इससे पहले पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आखिरी बार 27 फरवरी को बढ़ोतरी की गई थी।

मोदी सरकार पेट्रोल पर वसूल रही 32.90 रुपए टैक्स
पेट्रोल-डीजल का बेस प्राइज पर जो अभी 32 रुपए के करीब है, इस पर केंद्र सरकार 33 रुपए एक्साइज ड्यूटी वसूल रही है। इसके बाद राज्य सरकारें इस पर अपने हिसाब से वैट और सेस वसूलती हैं, जिसके बाद इनका दाम बेस प्राइज से 3 गुना तक बढ़ गया है।

आने वाले दिनों में 3 रुपए तक महंगे हो सकते हैं पेट्रोल-डीजल

पिछले दो महीने से देश के कई राज्यों में विधानसभा के चुनाव चल रहे थे। इसलिए, पिछले महीने कच्चा तेल महंगा होने के बाद भी पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। हालांकि, इस बीच कच्चा तेल सस्ता होने के बाद चार किस्तों में पेट्रोल-डीजल के दाम घटे हैं। अब चुनाव खत्म होते ही पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने लगे हैं।

इस साल फरवरी में कच्चे तेल का दाम 61 डॉलर प्रति बैरल था, जो मार्च में 64.73 डॉलर पर आ गया। अभी ये ये 70 डॉलर के करीब पर बिक रहा है। ऐसे में आने वाले दिनों में पेट्रोल डीजल के दाम और बढ़ सकते हैं। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 2 से 3 रुपए का इजाफा हो सकता है।