नई दिल्‍ली। कोविड‑19 की महामारी के संक्रमण से बचाव के लागू लॉकडाउन में छूट मिलने के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमत में देशभर में बढ़ोतरी हुई है। अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्‍चे तेल की कीमत 40 डॉलर प्रति बैरल जाते ही सरकारी तेल विपणन कंपनियों ने रविवार को पेट्रोल‑डीजल की कीमत में 60 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है।

इंडियन ऑयल की  देश के चार महानगरों दिल्ली, मुंबई, चेन्‍न्‍ई और कोलकाता में पेट्रोल की कीमत क्रमश: 71.86 रुपये, 78.91 रुपये, 76.07 रुपये और 73.90 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। इसी तरह इन महानगरों में डीजल क्रमश: 69.99 रुपये, 68.79 रुपये, 68.74 रुपये और 66.22 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है।

गौरतलब है कि पिछले 80 दिनों में ये पहला अवसर है जब देशभर में पेट्रोल‑डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है। दरअसल तेल कंपनियों ने 16 मार्च से पेट्रोल‑डीजल की कीमतों में राष्ट्रीय स्तर पर कोई बदलाव नहीं किया था। हालांकि, इस दौरान केंद्र सरकार ने पेट्रोल‑डीजल पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ा दिया था। लेकिन इसका असर पेट्रोल‑डीजल की कीमत पर नहीं पड़ा था। हालांकि, कई राज्यों ने वैट बढ़ाया था, जिससे उन राज्यों में पेट्रोल‑डीजल की कीमतें बढ़ गई थी।

उल्‍लेखनीय है कि देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) की ओर से रेगुलेटरी फाइलिंग में कहा था कि अप्रैल 2020 में गत वर्ष की समान अवधि के मुकाबले पेट्रोलियम उत्पादों की मांग में 46 फीसदी की कमी दर्ज की गई थी। वहीं, अप्रैल में पेट्रोल की 61 फीसदी, डीजल की 56.7 फीसदी और जेट फ्यूल (एटीएफ) की 91.5 फीसदी बिक्री कम हुई थी। हालांकि, लॉकडाउन में छूट मिलने से मई महीने में अप्रैल के मुकाबले पेट्रोलियम उत्पादों की मांग बढ़ गई है।