नई दिल्ली,पूरी दुनिया कोरोना की महामारी की सामना कर रही है। ऐसी संकट की घड़ी में भी कुछ ऐसे लोग और संस्थाएं हैं जो निस्वार्थ भाव से लोगों की लगातार मदद कर रहे हैं। एयर इंडिया भी उनमें से एक है, उसके विमान संकट की इस घड़ी में लोगों तक राहत पहुंचाने के लिए लगातार उड़ान भर रहे हैं। एयर इंडिया के इस जज्बे को पाकिस्तान ने भी सलाम किया है। दरअसल पाकिस्तान के एयर ट्रैफिक कंट्रोलर(एटीसी) ने संकट की इस घड़ी में लोगों की मदद के लिए एयर इंडिया का तारीफ की है।

एयर इंडिया के पायलट ने बताया किस्सा
हाल ही में हुए इस वाकये की जानकारी खुद एक पायलट ने साझा की है। दरअसल लॉकडाउन की वजह से भारत में फंसे यूरोपीय नागरिकों को लेकर एयर इंडिया के विमान फ्रैंकफर्ट जा रहे थे। इसमें कोरोना से जुड़ी राहत सामग्री भी थी। एयर इंडिया के एक सीनियर कैप्टन ने पूरे वाकये के बारे में बताया, 'जैसे ही हम पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र में घुसे, वहां के एयर ट्रैफिक कंट्रोलर ने 'अस्सलाम अलैकुम' से हमारा स्वागत किया। कंट्रोलर ने आगे कहा कि कराची कंट्रोल फ्रैंकफर्ट में राहत सामग्री पहुंचाने जा रहे एयर इंडिया के विमानों क स्वागत करता है।'

जब कराची का एटीसी बोला-हमें आप पर गर्व है
इस उड़ान के दौरान पाकिस्तान के एयर ट्रैफिक कंट्रोलर ने एयर इंडिया के पायलट से पूछा, 'कन्फर्म करिए क्या आप राहत सामग्री लेकर फ्रैंकफर्ट जा रहे हैं? भारतीय पायलट की तरफ से 'हां' में जवाब आया है। इसके बाद पाकिस्तानी एटीसी ने भारतीय विमान को आगे के जरूरी निर्देश दिए। अंत में पाकिस्तानी एटीसी ने एयर इंडिया की तारीफ करते हुए कहा, 'हमें गर्व है कि ऐसी महामारी की हालत में भी आपके विमान उड़ान भर रहे हैं। गुड लक'। इसके बाद तारीफ करने के लिए भारतीय पायलट ने पाकिस्तानी एटीसी शुक्रिया कहा।

ईरान तक पहुंचने में भी की मदद
पाकिस्तान के एयर स्पेस से निकलते वक्त ईरान के रेडार को खोजने में एयर इंडिया के इन विमानों को दिक्कत हुई, जिसके बाद पाकिस्तान के एटीसी ने एयर इंडिया के दोनों के विमानों की लोकेशन के बारे में तेहरान एटीसी की सूचित किया।