नई दिल्‍ली: लोकसभा चुनाव 2019 (lok sabha elections 2019) के सातवें और अंतिम चरण का मतदान आज हो रहा है. इसके तहत लोकसभा की 59 सीटों पर आज वोट डाले जा रहे हैं. 8 राज्यों के करीब 10.17 करोड़ मतदाता इस चरण मेें 918 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे.

पश्चिम बंगाल में सातवें चरण के मतदान के दौरान हंगामा देखने को मिला है. यहां के बशीरहाट में मतदान करने पहुंचे मतदाताओं ने सड़क पर धरना प्रदर्शन किया. उनका आरोप है कि यहां तूणमूल कांग्रेस के वर्कर उन्‍हें मतदान करने से रोक रहे हैं. बशीरहाट से बीजेपी प्रत्‍याशी ने कहा कि टीएमसी के वर्करों ने 100 लोगों को मतदान से रोका. हम इन लोगों को मतदान के लिए जाएंगे.

जालंधर में कांग्रेस और अकाली दल के कार्यकर्ता आपस में भिड़े हैं. दोनों पक्षों में जमकर मारपीट हुई है. वहीं यूपी के चंदौली में भी सपा और बीजेपी के कार्यकर्ताओं में मतदान के दौरान मारपीट हुई है. पश्चिम बंगाल के डायमंड हार्बर में भी मतदान के दौरान धांधली के आरोप सामने आ रहे हैं.

सुबह 9 बजे तक 8 राज्‍यों की 59 लोकसभा सीटों पर 7.45 फीसदी मतदान हुआ है. बिहार में 10.65%, हिमाचल प्रदेश में 0.91%, मध्‍य प्रदेश में 7.55%, पंजाब में 4.80%, उत्‍तर प्रदेश में 10.06%, पश्चिम बंगाल में 10.57%, झारखंड में 13.19% और चंडीगढ़ में 10.40% मतदान हुआ है.
उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने गोरखपुर में मतदान किया. इसके बाद उन्‍होंने कहा कि चुनाव को लेकर पूरे देश में उत्‍साह है. सहयोगियों के साथ 400 से अधिक सीटों का हमारा लक्ष्‍य है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मतदाताओं से अधिक से अधिक मतदान करने की अपील की.

बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार और उप मुख्‍यमंत्री सुशील मोदी ने पटना में मतदान किया. मतदान के बाद नीतीश कुमार ने कहा कि चुनाव लंबे समय तक नहीं होने चाहिए. उन्‍होंने पीएम मोदी की की केदारनाथ और बद्रीनाथ की यात्रा पर कहा कि आस्‍था पर कभी राजनीति नहीं होनी चाहिए. बीजेपी नेता और पटना साहिब से प्रत्‍याशी रविशंकर प्रसाद ने पटना में वोट डाला. कैलाश विजयवर्गीय ने इंदौर में मतदान किया.

क्रिकेटर हरभजन सिंह ने जालंधर के गढ़ी गांव के मतदान केंद्र में वोटिंग की. मतदान के बाद उन्‍होंने कहा कि मेरे मुद्दे सफाई, बच्चों के लिए पढ़ाई, स्‍पोर्ट्स में अच्छा इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर है. आप लोग प्‍लीज वोट कीजिये. इसकी गंभीरता को समझिए.

रविवार को जिन राज्यों में मतदान हो रहा है, उनमें पंजाब(13), उत्तरप्रदेश (13), पश्चिम बंगाल(9), बिहार (8), मध्यप्रदेश (8), हिमाचल प्रदेश (4), झारखंड (4), चंडीगढ़ (1) शामिल हैं. 
बीजेपी ने 2014 में इस अंतिम चरण की 59 सीटों में से 30 पर विजय हासिल की थी. इस चरण में पंजाब की सभी 13 सीटों पर वोटिंग होगी. इसके अलावा हिमाचल की सभी 4 सीटों पर भी इसी आखिरी चरण में वोटिंग होगी. पीएम मोदी के लोकसभा क्षेत्र वाराणसी में भी इसी चरण में वोटिंग है. वहीं बिहार में पटना साहिब लोकसभा सीट पर भी सभी की नजरें होंगी. इस सीट पर बीजेपी के बागी शत्रुघ्‍न सिन्‍हा कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. उनके सामने बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद को मैदान में उतारा है.

उत्तर प्रदेश की 13 सीट
महाराजगंज,  गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर, रॉबर्ट्सगंज   

मध्य प्रदेश में 8 सीटों पर मतदान
मध्य प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों के 1.49 करोड़ से अधिक मतदाता चुनाव में 82 उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला करेंगे. मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी वीएल कांता राव ने बताया, ‘इसमें एक करोड़ 49 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करके 82 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे.’
तमिलनाडु की 4 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव
तमिलनाडु की चार विधानसभा सीटों पर रविवार को उपचुनाव हो रहे हैं. राज्य की 18 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव और सभी लोकसभा सीटों पर 18 अप्रैल को मतदान हो चुका है. चार विधानसभा सीटों सुलुर, अरवाकुरिची, ओट्टापिदारम (आरक्षित) और तिरुपुराकुंदरम सीट के लिये रविवार को मतदान होना है.

सुलुर सीट अन्नाद्रमुक के विधायक आर कनकराज के निधन के बाद खाली हुई थी. ओट्टापिदारम (आरक्षित) सीट का प्रतिनिधित्व अन्नाद्रमुक के अयोग्य करार दिये गए विधायक सुंदरराज कर रहे थे जबकि तिरुपुरानकुंदरम सीट भी पिछले साल अन्नाद्रमुक के विधायक ए के बोस के निधन के बाद खाली हुई थी. अरवाकुरिची से अन्नाद्रमुक के अयोग्य विधायक सेन्थिल बालाजी द्रमुक में शामिल हो गए थे.

बिहार की 8 सीटों पर मतदान
बिहार के आठ लोकसभा क्षेत्रों नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट और जहानाबाद के साथ-साथ डेहरी विधानसभा क्षेत्र में मतदान हो रहा है. अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि पुलिस बल, अर्द्ध सैनिक बल, जिला पुलिस के अतिरिक्त 12 कंपनियों की भी तैनाती रहेगी. सुरक्षा की दृष्टि से एहतियातन 20 मई तक पटना एयरपोर्ट पर एयरफोर्स का एक हेलीकॉप्टर और एक एयर एम्बुलेंस की भी तैनाती रहेगी.