त्योहारों के सीजन के बीच विंटर सीजन ने भी दस्तक दे दी है। कुछ लोग इस मौसम को खूब पसंद करते हैं। इस बारे में उनका कहना होता है कि सर्दियों में उन्हें उमस भरी गर्मी और बेवजह बरसात से मुक्ति जाती है। हालांकि, पर्यावरण में संतुलन के लिए सभी मौसम जरूरी है। वहीं, सर्दियों में लोग बर्फबारी का आनंद उठाने के लिए चुनिंदा जगहों पर जाते हैं। इनमें कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कई शहर शामिल हैं। अगर आप भी सर्दियों में घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो इन खूबसूरत जगहों पर एक बार जाएं जरूर।

तोष, हिमाचल प्रदेश

तोष सर्दी के दिनों में घूमने के लिए परफेक्ट प्लेस है। साथ ही ट्रैकिंग के लिए भी तोष बेहद लोकप्रिय है। तोष गांव हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में स्थित है। समुद्रतल से इसकी ऊंचाई 2,400 मीटर है। बर्फबारी का आनंद उठाने के लिए तोष जरूर जाएं।

तवांग, अरुणाचल प्रदेश

बर्फबारी का आनंद उठाने के लिए तवांग परफेक्ट डेस्टिनेशन है। तवांग अरुणाचल प्रदेश में है। यहां ऊंची-ऊंची चोटियां और बुद्ध की मॉनेस्ट्री देखने को मिल जाएंगे। काफी संख्या में बौद्ध भिक्षुक योग और साधना करते नजर जाएंगे। तवांग में कई दर्शनीय स्थल हैं। सर्दियों में आप तवांग का खूबसूरत दीदार करने जा सकते हैं।

शिलांग, मेघालय

अगर आप सर्दियों में घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो शिलांग जाएं। शिलांग हिल स्टेशन के लिए जाना जाता है। यह शहर बेहद खूबसूरत है। शिलांग में कई जलप्रपात हैं और पुराने चर्च हैं, जो आकर्षण के केंद्र हैं। आप अपने परिवार के साथ शिलांग की यात्रा कर सकते हैं।

ऋषिकेश, उत्तराखंड

उत्तराखंड को देवों की भूमि कहा जाता है। यह प्रदेश धार्मिक और पर्यटन स्थल के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है। चार धाम समेत कई दार्शनिक धार्मिक स्थल हैं। हर साल काफी संख्या में पर्यटक उत्तराखंड घूमने आते हैं। खासकर सर्दी के दिनों में बड़ी संख्या में पर्यटक उत्तराखंड आते हैं। आप सर्दियों में ऋषिकेश की यात्रा कर सकते हैं।