नई दिल्ली,। Air India Express Plane Crash: केरल में एयर इंडिया का विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। जिसमें 190 यात्री सवार थे। हादसे में पायलट समेत अब तक 17 लोगों की जान जा चुकी है और कई लोग घायल हैं। विमान हादसे को लेकर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने केरल के राज्यपाल से बात की है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि केरल के कोझिकोड में एयर इंडिया के के विमान दुर्घटना के बारे में सुनकर बहुत दुख हुआ है। हादसे को लेकर केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान से बात कर स्थिति के बारे में जानकारी ली। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मेरी संवेदना दुर्घटना प्रभावित यात्रियों, चालक दल के सदस्यों और उनके परिवारवालों के साथ है। विमान हादसे पर पीएम मोदी ने भी गहरा दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि कोझिकोड में हुए विमान हादसे से आहत हूं। मेरे विचार उन लोगों के साथ हैं, जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है। घायलों को जल्द ठीक किया जाए। इसके साथ ही पीएम मोदी ने बताया हादसे को लेकर उन्होंने केरल के सीएम पिनाराई से फोन पर बात की है। अधिकारी घटनास्थल पर हैं और हादसे में घायल हुए लोगों को सहायता दी जा रही है।
गृह मंत्री अमित शाह ने हादसे पर दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि एयर इंडिया के विमान दुर्घटना को लेकर एनडीआरएफ को निर्देश दिया गया है कि वो जल्द से जल्द घटनास्थल पर पहुंचे और बचाव कार्य में मदद करें।
केरल के डीजीपी लोकनाथ बेहरा ने बताया कि विमान हादसे में 17 लोगों की मौत हो गई है। लोगों को अभी तक विमान से निकालने की कोशिश की जा रही है। बाकी सभी को अस्‍पतालों में भर्ती कराया जा रहा। बता दें कि विमान लैंडिग करते समय रनवे से फिसल गया। यह हादसा कोझिकोड के कारिपुर एयरपोर्ट पर हुआ है। ये फ्लाइट दुबई से कोझिकोड आ रही थी। इसका नंबर (IX-1344) था। 
विमान दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद केरल के सीएम पिनाराई विजयन ने पुलिस और अग्निशमन बल को निर्देश दिया कि वह कारिपुर में कोझिकोड अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (CCJ) में विमान दुर्घटना के मद्देनजर तत्काल कार्रवाई करें। अधिकारियों को बचाव और चिकित्सा सहायता के लिए आवश्यक व्यवस्था करने का भी सीएम ने निर्देश दिया है।
विमान हादसे पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि फ्लाइट संख्या AXB-1344 का एयर इंडिया विमान दो टुकड़ो में टूटने से पहले 35 फीट नीचे खाईं में गिर गया। 
केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कोझिकोड हादसे में गहरा दुख व्यक्त करते हुए कहा कि यह परेशान और निराश करने वाली खबर है। सभी यात्रियों और चालक दल की भलाई के लिए प्रार्थना करता हूं। इसके साथ ही विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गहरा दुख व्यक्त करते हुए कहा कि कोझिकोड में एयर इंडिया का विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। मृतकों के परिवार वालों के प्रति हमारी संवेदनाए हैं। हम इस दुर्घटना के आगे के विवरणों का पता लगा रहे हैं। 

केरल के वायनाड से सांसद व कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि कोझीकोड में विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की विनाशकारी खबर पर हैरान हूं। इस दुर्घटना में मरने वालों के दोस्तों और परिवार के प्रति गहरी संवेदना। घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की प्रार्थना करता हूं।

भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि केरल के कोझीकोड में एयर इंडिया के विमान की दुखद दुर्घटना के बारे में जानकर बहुत दुख हुआ।  गृह मंत्री अमित शाह ने बचाव कार्य के लिए संबंधित एजेंसियों को दिशा निर्देश दे दिया है। मैं यात्रियों की सुरक्षा के लिए प्रार्थना करता हूं।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने विमान में सवार सभी यात्रियों के लिए प्रार्थना की है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि केरल के कोझिकोड हवाई अड्डे पर एयर इंडिया का विमान दुर्घटनाग्रस्त की खबर से दुखी हूं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मैंने सभी यात्रियों की भलाई के लिए प्रार्थना की है और घायलों को शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है।

एयर इंडिया ने इस दुर्घटना के घायलों और मृतकों के बारे में पूरी जानकारी देने के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। जिसपर किसी तरह की सूचना प्राप्त की जा सकती ह। ये नंबर इस प्रकार हैं। 056 546 3903, 0543090572, 0543090572, 0543090575