भोपाल । दुर्गा उक्सव के तहत माँ दुर्गा की प्रतिमाओं के विसर्जन हेतु शहर के चिन्हित विसर्जन स्थलों/घाटों पर नगर निगम द्वारा साफ-सफाई, पेयजल, प्रकाश की व्यवस्था के साथ ही क्रेन, गोताखोर, लाईफ जैकेट, माईक आदि की व्यापक व्यवस्थाएं की है और विसर्जन स्थलों/घाटों पर की गई संपूर्ण व्यवस्थाओं को बेहतर ढंग से सुनिश्चित कराने हेतु निगम आयुक्त  के.वी.एस.चौधरी ने निगम के अपर आयुक्तों को अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों एवं नोडल अधिकारियों को संबंधित विसर्जन स्थलों की संपूर्ण व्यवस्थाओं को चाक-चौबंद बनाने की जिम्मेदारी सौंपी है। अपर आयुक्त हरेन्द्र नारायण को सभी व्यवस्थाओं के समन्वय का दायित्व सौंपा गया है। निगम आयुक्त श्री चौधरी ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वह अपने अधीनस्थ कर्मचारियों के माध्यम से संबंधित विसर्जन घाटों पर संपूर्ण व्यवस्थाओं में बेहतर ढंग से सुनिश्चित करायेंगे साथ ही निगम आयुक्त ने निगम के उपयंत्रियों को पुलिस कंट्रोल रूम में भी तैनात किया है जो पुलिस कंट्रोल रूम में उपस्थित रहकर निगम संबंधी कार्यों को पुलिस कंट्रोल रूम से समन्वय स्थापित कर विसर्जन घाटों पर तैनात अपर आयुक्त/नोडल अधिकारी को सूचित कर सुनिश्चित करायेंगे।  
निगम आयुक्त श्री के.वी.एस.चौधरी ने शहर के चिन्हित स्थान/घाटों पर दुर्गा उत्सव के तहत माँ दुर्गा की प्रतिमाओं के विसर्जन से संबंधित व्यापक व्यवस्थाओं को रविवार, 25 अक्टूबर 2020 से बुधवार, 28 अक्टूबर 2020 तक बेहतर ढंग से सुनिश्चित कराने के दृष्टिगत निगम के वरिष्ठ अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी है। निगम आयुक्त द्वारा जारी आदेशानुसार अपर आयुक्त हरेन्द्र नारायण संपूर्ण नगर निगम क्षेत्र में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के संबंध में की जाने वाली समस्त व्यवस्थाओं का समन्वय करेंगे जबकि निगम के अन्य अपर आयुक्त अपनी-अपनी विधानसभा क्षेत्रों में समस्त व्यवस्थाओं के लिए उत्तरदायी होंगे तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को पृथक-पृथक विसर्जन स्थलों के नोडल अधिकारी का दायित्व सौंपा गया है। 
माँ दुर्गा प्रतिमा विसर्जन हेतु इस वर्ष संत हिरदाराम नगर बैरागढ़, प्रेमपुरा घाट, कमलापति घाट, खटलापुरा घाट, हथाईखेड़ा डेम, शाहपुरा विसर्जन घाट तथा मालीखेड़ी विसर्जन घाट पर व्यवस्था की गई है। निगम द्वारा इन सभी विसर्जन घाटों एवं इनके पहुंच मार्गों पर विशेष साफ-सफाई के साथ ही पर्याप्त शुद्ध पेयजल, पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था के साथ ही पहुंच मार्गों की आवश्यकतानुसार मरम्मत कराई गई है। इसके साथ ही विसर्जन स्थलों/घाटों पर आवश्यक मात्रा में क्रेन, गोताखोर, लाईफ जैकेट, इमरजेंसी लाईट तथा टेंट, माईक आदि की व्यवस्था की है। निगम आयुक्त श्री चौधरी ने विसर्जन घाटों पर नियुक्त सभी अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वह सभी व्यवस्थाओं को माँ दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन प्रारंभ होने से पूर्व बेहतर ढंग से सुनिश्चित करायेंगे एवं विसर्जन कार्यक्रम की समाप्ति तक इन व्यवस्थाओं को चाक, चौबंद बनाए रखेंगे। आयुक्त ने निर्देशित है कि सभी अधिकारी अपने संबंधित विसर्जन घाटों पर अपने अधीनस्थ अधिकारियों/कर्मचारियों को नियुक्त करेंगे व प्रत्येक अधिकारी/कर्मचारी की सतत् एवं सक्रिय उपस्थिति सुनिश्चित करायेंगे तथा किसी भी प्रकार की समस्या/बाधा/घटना की जानकारी तत्काल निगम के कंट्रोल रूम एवं वरिष्ठ अधिकारियों को देंगे तथा समस्या/बाधा/घटना को प्रबंधित करने का प्रयास करेंगे तथा जिला कलेक्टर एवं जिला मजिस्टेट से संपर्क स्थापित कर आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत करेंगे।