अयोध्या | मोदी यजमान, चांदी कलश दान...तस्वीरों में भूमि पूजन के खास लम्हेभूमि पूजन के साथ ही अयोध्या में राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) का निर्माण शुरू हो गया है। भूमि पूजन की नींव खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने रखी। भूमि पूजन में पीएम का चांदी का कलश, पौधा लगाना, ताम्रपत्र, चांदी का फावड़ा समेत कई ऐसी चीजें थीं जो खास थीं। पीएम नरेंद्र मोदी को पता था कि अनुष्ठान में यजमान अपनी ओर से दान करता है, आहुति देता है। वह परंपरा के अनुसार चांदी का कुंभ कलश लेकर भी आए थे। यह कलश वह कार में ही भूल गए तो वापस कार की ओर लौटे फिर कलश लेकर आए। देखें भूमि पूजन की खास तस्वीरें (Bhoomi Pujan Photos) और जानें उन चीजों के बारे में ....


कूर्म शिला समेत 9 शिलाओं का पूजन
पीएम ने शिलान्यास के दौरान 9 शिलाओं का पूजन किया। पीएम ने कूर्म शिला समेत उन शिलाओं का ही पूजन किया जिन्हें 19989 में शिलादान के दौरान पूजा गया था।

नींव में डाला गया हस्तलिखित ताम्रपत्र
भूमि पूजन के लिए कांचीपुरम के शंकराचार्य ने हस्तलिखित ताम्रपत्र भेजा था। इसे प्रतीक स्वरूप भूमि में डाला गया।

लगाया पारिजात का पौधा
पीएम नरेंद्र मोदी ने भूमि पूजन के बाद जन्मभूमि से कुछ ही दूरी पर एक पारिजात का पौधा लगाया। इस वृक्ष को कल्पवृक्ष कहा जाता है। यह सदियों तक जीवित रहता है। इस वृक्ष की धार्मिक मान्यता भी है।

पीएम को भेंट की गई कोदंड राम की काष्ठ प्रतिमा
पीएम मोदी का स्वागत करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने उन्हें कोदंड राम की काष्ठ प्रतिमा भेंट की। कोदंड राम की इस प्रतिमा को एक पीस के लकड़ी में कर्नाटक के काष्ठ शिल्पी एम रामामूर्ति ने बनाया है। बहुत बारीक कार्य चारों ओर हुआ है। इसको तैयार करने में चार माह लगातार कार्य किया गया। मूर्ति की कीमत लाखों रुपये है।

पवित्री पहनकर किया पूजन
पूजन के दौरान आचार्य ने पीएम से पवित्री (कुश की बनी अंगूठी) पहने को कहा। उन्होंने अपनी थाली में पवित्री देखी पर थाली में पवित्री नहीं थी। मोदी सहज तरीके से ही बैठे रहे। आचार्य ने दूसरे पंडित से पवित्री मांगी और पीएम को पहनने के लिए दी। पूजन के दौरान आचार्य ने मोदी को चक्रवर्ती बताया। पीएम ने पूजा के बाद यज्ञवेदी की मिट्टी अपने माथे पर लगाई।

चांदी के फावड़े और कन्नी से डाली नींव
पीएम मोदी ने अभिजीत मुहूर्त में भूमि पूजन किया। इसके बाद मंदिर का शिलान्यास किया। उन्होंने राम मंदिर की नींव चांदी के फावड़े और चांदी की कन्नी से डाली।

राम के नाम डाक टिकट
भूमि पूजन के अवसर पर पीएम ने 5-5 रुपये कीमत के दो डाक टिकट भी जारी किए। दोनों टिकटों में से एक पर राम मंदिर के प्रस्तावित मॉडल की तस्वीर प्रिंट थी और दूसरी डाक टिकट ग्लोबल इंसाइक्लोपीडिया ऑफ रामायण पर थी।

3000 लाउडस्पीकर से गूंजी अयोध्या
अयोध्या में भूमि पूजन के तैयारियों को लेकर 550 एलईडी लगाए गए थे ताकि लोग लाइव कार्यक्रम देख सकें। इसके साथ ही 3000 लाउडस्पीकर भी लगाए गए थे, जिनसे मंत्रों और भाषणों की आवाज पूरी अयोध्या में गूंज रही थी।