दोस्तों वास्तु शास्त्र की माने तो घर में मनीप्लांट रखना बेहद शुभ होता हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि जिस घर में मनीप्लांट लगा होता हैं वहां धन की कभी कोई कमी नहीं होती है. यही वजह हैं कि लोग अपने घरो में इसे लगाना पसंद करते हैं. आज के महंगाई के जमाने में थोड़े पैसो से किसी की पूर्ति नहीं होती हैं. फिर देखा जाए तो लाइफ में ज्यादा पैसा का आना कई बार आपके भाग्य पर भी निर्भर करता है. ऐसे में मनीप्लांट पैसो के मामले में किस्मत चमकाने में माहिर होता हैं. दरअसल मनीप्लांट घर की पॉजिटिव एनर्जी को बढाने का काम करता हैं. इसे घर में रखने से वहां मौजूद नेगेटिव एनर्जी नष्ट हो जाती हैं. एक और बात यहाँ आपको बता दे कि जिस घर में पॉजिटिव एनर्जी ज्यादा होती हैं वहां माता लक्ष्मी भी ज्यादा दिनों तक रुकती हैं. मनीप्लांट से निकली एनर्जी उन्हें आपके घर आने के लिए आकर्षित करती हैं.


 
मनीप्लांट जितना ज्यादा घाना, लम्बा और बड़ा होगा आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का लेवल भी उतना ही ज्यादा होगा. इसका मतलब घर में पैसो की आवाक भी उतनी ही ज्यादा बढ़ने लगेगी. ऐसे में अब सवाल ये उठता हैं कि आखिर ऐसा क्या किया जाए जो मनीप्लांट बहुत कम समय में ही ज्यादा हरा भरा हो जाए. इसके लिए हम आपको एक ख़ास उपाय बताने जा रहे हैं. यदि आप इस उपाय को आजमाते हैं तो आपके घर का सुखा या कम हरा भरा छोटा सा मनीप्लांट भी ज्यादा बड़ा और घना हो जाएगा. इसके लिए आपको बस एक ख़ास नुस्खे का इस्तेमाल करना होगा जो कि बहुत आसान हैं.

इस नुस्खे से हरा भरा हो जाएगा मनीप्लांट


 
दोस्तों यहाँ हम जिस ख़ास चीज को मनीप्लांट की मिटटी में मिलाने कि बात कर रहे हैं वो आपको किचन में ही मिल जायेगी. दरअसल हम यहाँ चाय पत्ती की बात कर रहे हैं. चाय एक ऐसी चीज हैं जिसे लगभग सभी घर में रोज बनाया जाता हैं. ऐसे में चाय बनकर तैयार होने के बाद जब आप उसे कप में छानते हैं तो बहुत साडी चाय पत्ती छलनी में बच जाती हैं. आमतौर पर हम इस बची हुई चाय पत्ती को फेक देते हैं. लेकिन यदि आप ऐसा ना करे. इस उबली हुई चाय पत्ती को एक डिब्बे में एकत्रित कर ले. फिर से धुप में सुखा दे. इसके बाद इसे मनीप्लांट की मिटटी में मिला दे. इस उपाय से आपका मनीप्लांट बहुत ज्यादा अच्छे तरीके से बढ़ने लगेगा. सिर्फ मनीप्लांट ही नहीं बल्कि अन्य पौधों को हरा भरा बनाने के लिए भी आप चाय की उबली पत्ती का इस्तेमाल कर सकते हैं. यहाँ पर ये एक खाद का काम करती हैं. इसमें कई प्रकार के खनिज पदार्थ होते हैं जो पौधे की ग्रोथ को फास्ट कर देते हैं. इसलिए आप अपने घर में इसे कम से कम एक बार ट्रॉय जरूर करे.