रायपुर : प्रदेश की महिला एवं बाल विकास तथा समाज कल्याण मंत्री श्रीमती अनिला भेंडिया आज बालोद जिले के डौण्डीलोहारा विकासखण्ड के ग्राम पंचायत भीमाटोला के आश्रित ग्राम नंगुटोला और डौण्डी विकासखण्ड के ग्राम गुदुम में वृक्षारोपण कार्यक्रम में शामिल हुई। मंत्री श्रीमती भेंडिया ने ग्राम नंगुटोला के आदर्श गौठान में मुनगा का पौधा, चारागाह परिसर में कटहल का पौधा और ग्राम गुदुम में बरगद का पौधा रोपा।

मंत्री श्रीमती भेंडिया ने इस अवसर पर उपस्थित ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रकृति को सुरक्षित रखने के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाएॅ। पौधरोपण के पश्चात उसकी देखभाल करें। मंत्री श्रीमती भेंडिया ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए पेड़ लगाना जरूरी है। वन संरक्षित रहने से जनजीवन सुरक्षित रहेगा। उन्होंने आमजनों से अपील किया कि घर के आंगन, बाड़ी तथा खेत के मेड़ में पेड़ लगाएॅ और उसकी देखभाल करें। उन्होंने किसानों से कहा कि वे धान के अतिरिक्त भर्री जमीन पर कोदो, कुटकी, मक्का, अरहर, तिल की भी फसल लें। इससे भी अच्छी आमदनी होगी। उन्होंने शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने ग्रामीणों को प्रेरित किया।

इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सोनादेवी देशलहरा, उपाध्यक्ष श्री मिथिलेश निरोटी सहित क्षेत्र के अन्य जनप्रतिनिधि, कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री लोकेश कुमार चन्द्राकर, आदि मौजूद थे। जिला पंचायत के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने बताया कि ग्राम नंगुटोला में लगभग एक हजार और ग्राम गुदुम में लगभग बारह सौ विभिन्न प्रजाति के पौधे लगाए जा रहे हैं।