नई दिल्ली,टोक्यो ओलंपिक के लिए अपनी तैयारियां मजबूत कर रही भारतीय पुरुष हॉकी टीम का सामना अब विश्व की नंबर एक टीम बेल्जियम से होगा। एफआईएच हॉकी प्रो लीग का यह मुकाबला 8-9 फरवरी को भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में खेला जाएगा। दुनिया की नंबर एक टीम बेल्जियम के खिलाफ एफआईएच प्रो लीग के मुकाबलों में मनप्रीत सिंह भारतीय टीम के कप्तान होंगे, जबकि 24 सदस्यीय टीम में एकमात्र नया चेहरा राजकुमार पाल है। हरमनप्रीत सिंह आठ और नौ फरवरी को भुवनेश्वर में होने वाले मैचों में भारत के उपकप्तान होंगे।

विश्व की पांचवें नंबर की टीम भारत ने प्रो लीग के अपने पहले मुकाबले में विश्व की तीसरे नंबर की टीम हॉलैंड को कलिंग स्टेडियम में पराजित किया था और भारतीय टीम का अगला घरेलू मुकाबला दुनिया की नंबर एक टीम बेल्जियम से होगा। हॉकी इंडिया ने बेल्जियम के खिलाफ मुकाबले के लिए 24 सदस्यीय भारतीय टीम की सोमवार को घोषणा कर दी।

भारतीय टीम कप्तान मनप्रीत सिंह और उपकप्तान हरमनप्रीत सिंह के नेतृत्व में इस मुकाबले में खेलने उतरेगी। इस मुकाबले के लिए टीम में राज कुमार पाल को शामिल किया गया है, जो मलेशिया में हुए सुल्तान जोहोर कप में रजत पदक जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे। इसके अलावा टीम में पीआर श्रीजेश, कृष्णा पाठक, गुरिंदर सिंह, अमित रोहिदास, सुरेंद्र कुमार, जरमनप्रीत सिंह और रुपिंदर पाल सिंह को भी शामिल किया गया है।

24 सदस्यीय दल में विवेक सागर प्रसाद, चिंगलेनसाना सिंह, दिलप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह, रमनदीप सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, मनदीप सिंह, शमशेर सिंह, गुरसाहिबजीत सिंह, कोठाजीत सिंह, एसवी सुनील, बीरेंद्र लाकड़ा, गुरजंत सिंह और नीलकांत शर्मा भी शामिल हैं।

 टीम के चयन के बाद टीम के मुख्य कोच ग्राहम लीड ने कहा,“एफआईएच हॉकी प्रो लीग के मैचों का उद्देश्य ओलंपिक टीम के चयन के लिए खिलाड़ियों को मौका देना है और एक मजबूत टीम चुननी है जो विश्व की सर्वश्रेष्ठ टीमों के साथ मुकाबला कर सके।”

भारतीय टीम इस प्रकार है: पीआर श्रीजेश, कृष्ण बहादुर पाठक, हरमनप्रीत सिंह (उपकप्तान), गुरिंदर सिंह, अमित रोहिदास, सुरेंद्र कुमार, जरमनप्रीत सिंह, रुपिंदर पाल सिंह, मनप्रीत सिंह (कप्तान), विवेक सागर प्रसाद, चिंगेलसाना सिंह, राज कुमार पाल, दिलप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह, रमनदीप सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, मनदीप सिंह, शमशेर सिंह, गुरसाहिबजीत सिंह, कोठाजीत सिंह, बीरेंद्र लाकड़ा, नीलकांत शर्मा, गुरजंत सिंह और एसवी सुनील।