कोलकाता. पश्चिम बंगाल उपचुनाव (West Bengal bypolls) के लिए वोटों की गिनती कोलकाता में रविवार सुबह आठ बजे से भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच जारी है. राज्य के भबानीपुर (Bhabanipur) , जांगीपुर (Jangipur ) और समसेरगंज विधानसभा क्षेत्रों ( Samserganj) में 30 सितंबर को मतदान हुआ था. मतगणना केंद्रों पर केंद्रीय बलों की चौबीस कंपनियां तैनात की गई हैं और पूरे इलाके को सीसीटीवी की निगरानी में रखा गया है. अधिकारियों ने बताया कि मतगणना कर्मियों को सिर्फ पेन और पेपर इस्तेमाल करने की अनुमति है. सिर्फ रिटर्निंग ऑफिसर और पर्यवेक्षक ही फोन का उपयोग कर सकता है. कोलकाता (Kolkata) के सखावत मेमोरियल स्कूल में भबानीपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए 21, समसेरगंज के लिए 26 और जांगीपुर निर्वाचन क्षेत्र के लिए 24 राउंड में मतगणना जारी है.बता दें भबानीपुर विधानसभा क्षेत्र में गुरुवार को हुए उपचुनाव में 57 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ था . इस निर्वाचन क्षेत्र से पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी चुनाव लड़ रही हैं. मुर्शिदाबाद के शमशेरगंज और जांगीपुर सीटों पर क्रमश: 79.92 प्रतिशत और 77.63 प्रतिशत मतदान हुआ.

समसेरगंज में सर्वाधिक मतदान
अधिकारी ने बताया था, ‘भबानीपुर में 57.09 फीसदी मतदान हुआ. मतदान के दौरान समसेरगंज में सर्वाधिक मतदान हुआ.’ साथ ही बताया कि सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक हुआ मतदान काफी हद तक शांतिपूर्ण रहा. तीन निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 6,97,164 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते थे. भबानीपुर सीट पर तृणमूल कांग्रेस की सुप्रीमो बनर्जी का मुकाबला भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की प्रियंका टिबरेवाल और माकपा के श्रीजीव विश्वास से है.

पश्चिम बंगाल सरकार में मंत्री फिरहाद बॉबी हकीम ने कहा कि  भवानीपुर में जीत के बाद टीएमसी का अगला नारा होगा दिल्ली चलो. उन्होंने दावा किया कि बीजेपी पश्चिम बंगाल को हिंसा के नाम पर बदनाम कर रही है.
चुनाव आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, बीजू जनता दल (बीजद) के उम्मीदवार रुद्र प्रताप महारथी पिपिली विधानसभा उपचुनाव के लिए पहले दौर की मतगणना के बाद आगे चल रहे हैं.
 भवानीपुर उपचुनाव परिणाम के पांचवें दौर के बाद चुनाव आयोग के आधिकारिक आंकड़े

टीएमसी 28,355
बीजेपी 4398
सीपीएम 398

ममता को 23,957 वोटों की बढ़त मिल चुकी है.