केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बढ़ाई गई LTC सुविधा, इन राज्यों की कर सकेंगे यात्रा

केंद्र सरकार ने एलटीसी नियमों में दी छूट
केंद्रीय कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार के पात्र कर्मचारी अपने गृह नगर जाने के बदले में जम्मू-कश्मीर, पूर्वोत्तर, लद्दाख और अंडमान निकोबार जाने के लिए एलटीसी का फायदा ले सकते हैं.

नई दिल्ली. केंद्र सरकार के कर्मचारी यात्रा अवकाश रियायत  के तहत दो और साल तक जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, अंडमान निकोबार और पूर्वोत्तर राज्यों में घमूने जा सकेंगे. केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए इस सुविधा की अवधि 25 सितंबर 2022 तक के लिए बढ़ा दी है.

ये बोला कार्मिक मंत्रालय

कार्मिक मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को एक बयान में बताया कि केंद्र सरकार के पात्र कर्मचारी जब एलटीसी का लाभ लेंगे तो उन्हें सवेतन अवकाश के साथ-साथ आने-जाने के किराये का भुगतान किया जाएगा.

इन राज्यों की कर सकते हैं यात्रा

केंद्रीय कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार के पात्र कर्मचारी अपने गृह नगर जाने के बदले में जम्मू-कश्मीर, पूर्वोत्तर, लद्दाख और अंडमान निकोबार जाने के लिए एलटीसी का फायदा ले सकते हैं. उन्होंने कहा कि इसके अलावा गैर-पात्र सरकारी कर्मचारियों के लिए हवाई यात्रा की सुविधा उक्त स्थानों पर जाने के लिए उपलब्ध होगी. सिंह ने बताया कि कर्मचारी अब इन क्षेत्रों की यात्रा करने के लिए निजी एयरलाइन से भी जा सकेंगे.


केंद्रीय लोक सेवा (एलटीसी) नियम 1988 में दी गई ढील

बयान में बताया गया कि केंद्रीय लोक सेवा (एलटीसी) नियम 1988 में ढील देते हुए, सरकारी कर्मचारियों को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, पूर्वोत्तर राज्यों और अंडमान निकोबार की यात्रा करने के लिए हवाई मार्ग से जाने की अनुमति को 25 सितंबर 2022 तक, दो साल के लिए बढ़ाया जा रहा है.