कुछ सपने हमारे होठों पर मुस्कान ले आते हैं तो वहीं कुछ सपने इतने डरावने और भयानक होते हैं कि डर के मारे हमारी नींद खुल जाती है। ऐसा ही एक भयानक सपना होता है ऊंचाई से गिरने का सपना।हम अक्सर सपने में देखते हैं कि हम किसी ऊंची जगह, बिल्डिंग या पहाड़ से नीचे गिर रहे हैं। कभी कभी सपने में अचानक से हमारा पैर फिसल जाता है और हम ऊंचाई से गिर जाते हैं। अगर आपको भी ऐसे सपने आते हैं तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत है क्यूंकि ये सपने किसी बात का संकेत हो सकते हैं। स्वप्नशास्त्र में सपनों के आने के पीछे कई कारण और संकेत दिए हुए हैं। उसमें कहा गया है कि हम अक्सर जो सपने देखते हैं उनके पीछे कोई ना कोई संकेत छिपा होता है। खासकर जो सपने हमें सूर्योदय होने से कुछ देर पहले दिखाई पड़ते हैं उनका महत्व कई ज्यादा होता है | स्वप्नशास्त्र के अनुसार ऊंचाई से गिरने के सपने के पीछे भी कोई संकेत हो सकता है। कुछ मायनों में ये आपके लिए अच्छा संकेत भी हो सकता है और कुछ मायनों में खराब संकेत भी। हालांकि अधिकतर रूप से ऊंचाई से गिरने के सपने के पीछे अशुभ संकेत ही छिपे होते हैं। इसके कारण आपको ज़िन्दगी में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।आइए जानते हैं कि ऊंचाई से गिरने के कौन कौन से सपने अशुभ होते हैं।

कब मिलेगी आपको अपनी ड्रीम जॉब ? जानें हमारे अनुभवी ज्योतिषियों से- अभी बात करें FREE
किसी अनजान जगह से गिरने का सपना :-
अगर आप नींद में कोई ऐसा सपना देखते हैं जिसमें आप किसी ऐसी जगह से नीचे गिर रहें हो जिसे आप नहीं जानते या जो आपके लिए अंजान हो, तो ऐसा सपना आपके लिए अशुभ है। आपको अब सावधान हो जाने की जरूरत है। स्वप्नशास्त्र के अनुसार, ऐसे सपनों के आने का मतलब है कि आपकी ज़िन्दगी में कोई परेशानी दस्तक देने वाली है। आप जल्द ही किसी मुसीबत में फंस सकते हैं। साथ ही आप अपने जीवन में किसी बात को लेकर बहुत परेशान भी रह सकते हैं।

क्यों हो रही हैं आपकी शादी में देरी ? जानें हमारे एक्सपर्ट एस्ट्रोलॉजर्स से बिल्कुल मुफ्त

छत से गिरने का सपना:-
यदि आप कोई ऐसा सपना देखते हैं जिसमें आप छत से नीचे गिर रहें हो तो ये सपना भी आपके लिए शुभ नहीं है। स्वप्नशास्त्र के अनुसार ऐसे सपने आने के पीछे ये संकेत छिपा होता है कि आपको जल्द ही घर से बाहर निकाला जा सकता है। साथ ही इस तरह के सपने ये भी संकेत देते हैं कि आपके घर में परिवार के सदस्यों के बीच आपसी मतभेद या कलह हो सकता है।

जानिए शुक्र के प्रभाव से वृषभ राशि को कैसे होगी आय में बढ़ोत्तरी

आसमान से गिरने का सपना:-
अगर आप सपने में खुद को आसमान से गिरते हुए देख रहें हैं तो ये आपके लिए अशुभ संकेत है। स्वप्नशास्त्र के अनुसार ऐसे सपनों का सीधा मतलब है कि आप जल्द ही किसी नई मुसीबत में पड़ने वाले हैं। हालांकि ऐसे सपनों के आने के पीछे नींद का ना पूरा होना भी एक कारण हो सकता है।

क्या पड़ेगा मिथुन राशि पर प्रभाव जब शुक्र करेंगे कन्या राशि में प्रवेश, जानें यहाँ

पहाड़ से गिरने का सपना:-
स्वप्नशास्त्र के अनुसार अगर आप सपने में खुद को किसी पहाड़ से गिरते हुए देखते हैं तो ये आपके लिए अशुभ संकेत है। इसका मतलब है कि आपकी आमदनी में जल्द ही गिरावट देखने को मिल सकती है। इसके अलावा आपको अपने जीवन में तरह तरह की मुश्किलों का सामना भी करना पड़ सकता है।

देखिए अपनी जन्म कुंडली, जानिए अपना भाग्य और कीजिए सफलता की तैयारी
घोड़े से गिरने का सपना:-
अगर कोई इंसान ऐसा सपना देखता है जिसमें वो घोड़े से नीचे गिर रहा हो तो ये उसके लिए अशुभ संकेत हो सकता है। उस इंसान को भविष्य में कोई नुक्सान उठाना पड़ सकता है। स्वप्नशास्त्र के अनुसार ऐसे स्वप्न का संकेत होता है कि आपकी ज़िन्दगी में आर्थिक दृष्टिकोण से बाधा आने वाली है। आप आर्थिक तंगी जैसी परेशानियों से जूझ सकते हैं।