जयपुर. 1990 के दशक में देश की पहली सुपर मॉडल जो बॉम्बे डाइंग के विज्ञापनों के बाद रातों-रात मशहूर हो गईं, उसे जब डॉक्टरों ने कैंसर के बारे में बताया तो उसने ट्रेजिक हीरोइन की तरह रिएक्ट किया. ये सुपर मॉडल है कैंसर से जीतने वाली अभिनेत्री लीजा रे (Lisa Ray). जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल (Jaipur Literature Festival) में अपनी किताब 'क्लोज टू द बोन' पर संजॉय के. रॉय के साथ बातचीत में अपनी जिंदगी के ऐसे अनुभवों को साझा किया जिनमें कैंसर से लड़ाई और इनर पीस की बात कही.
लीजा को जब डॉक्टर ने कैंसर के बारे में बताया
एक्टर और कैंसर सरवाइवर लीजा रे ने बताया कि कैसे उन्होंने एक ट्रेजिक हीरोइन की तरह रिएक्ट किया जब उन्हें डॉक्टर ने कैंसर होने की पुष्टि की. उन्होंने कहा, 'ओह डियर बहुत देर हो चुकी है, यह कहते हुए डॉक्टर ने बताया कि बोन मैरो एस्पिरेशन के रिजल्ट आए हैं. शायर वो सोच रहे थे कि ये सुनकर मैं चिल्लाऊंगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ. मैंने स्माइल के साथ रिएक्ट किया. तब डॉक्टर बोले, मुझे मल्टीपल मायलोमा है. यह रेयर डिजीज है.' लीजा ने बताया कि डॉक्टर ने उन्हें यह नहीं बताया कि ब्लड कैंसर है और इसका इलाज नहीं है. डॉक्टर ने फिर कहा, मैराथन रनिंग की तरह इलाज करवाना होगा और भारी भरकम दवाइयां लेनी होंगी. इनका साइड इफेक्ट भी हो सकता है.
मेरी डेथ होगी लेकिन कैंसर से नहीं
लीजा ने बताया कि 'डॉक्टर को मैंने कहा, आप चिंता न करें, उन दवाइयों का मुझ पर कोई बुरा असर नहीं होगा'. इस पर डॉक्टर कंफ्यूज हो गए और उन्होंने मुझे पानी के लिए पूछा. लीज ने कहा, 'हालांकि जब उन्होंने कैंसर के बारे में बताया तब मानो मुझे सुनाई देना बंद हो गया था, क्योंकि मैं मुझे पता चला की अब ठीक नहीं हो सकती, ऐसा मेरे साथ नहीं हो सकता'. अपनी किताब 'क्लोज टू द बोन' पर बात करते हुए लीजा ने कहा कि एक दिन मेरी डेथ होगी, यह मैं जानती हूं लेकिन अभी नहीं, कैंसर से नहीं होगी.
बता दें कि लीजा को 2009 में मल्टीपल माइलोमा नाम का रेयर कैंसर डायग्नोस हुआ था. यह एक रेयर कैंसर है जिसके चलते लीजा बेहद कठिन पीड़ादायक इलाज प्रक्रिया से गुजरते हुए 2010 में स्टेम सेल ट्रांसप्लांट करवाकर इस कैंसर से मुक्ति पाई. लीजा का इलाज आज भी जारी है और उनके खाने में सिर्फ जूस, स्मूदिज और सब्जियां ही शामिल होती हैं.
Jaipur literature festival 2020 top sessions and speakers of the day two कैंसर से जीतने वाली सुपर मॉडल और अभिनेत्री लीजा रे (Lisa Ray) ने जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल (Jaipur Literature Festival) में अपनी किताब 'क्लोज टू द बोन' पर बातचीत में अपनी जिंदगी के अनुभवों को साझा किया.