रांची, कोविड-19 के मद्देनजर इस बार पठन-पाठन में विद्यार्थियों को कई परेशानियां हुई हैं. इसके बावजूद सत्र में विलंब न हो इसके मद्देनजर विभिन्न शिक्षण संस्थानों के साथ-साथ झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से भी तैयारियां की जा रही हैं. 

इसी कड़ी में वर्ष 2021 को होने वाले मैट्रिक और इंटर परीक्षा को लेकर तिथि घोषित कर दी गई है. 9 मार्च से मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं शुरू होंगी, जो कि 26 मार्च तक चलेगी. जैक सभागार में परीक्षा को लेकर एक विशेष बैठक का आयोजन हुआ. बैठक के दौरान और भी कई निर्णय लिए गए.

जैक अध्यक्ष ने तमाम परीक्षा केंद्र संचालकों को जल्द से जल्द परीक्षा केंद्र को दुरुस्त करने का निर्देश दिया है. इसके अलावा तमाम परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा को भी सही ढंग से इंस्टॉल करने का निर्देश दिया गया है. गौरतलब है कि इस बार 60 फीसदी सिलेबस के तहत ही परीक्षाएं ली जाएंगी और इसी के तहत परीक्षार्थियों को परीक्षा की तैयारी भी कराई जा रही है.

22 दिसंबर से दसवीं और बारहवीं के विद्यार्थियों के लिए फिजिकल तरीके से स्कूल भी खोले गए हैं. विद्यार्थी परीक्षा की तैयारी को लेकर शिक्षकों से परामर्श भी ले रहे हैं.

वर्ष 2020 में 11 से 28 फरवरी तक मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा आयोजित हुई थी. मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा में 6 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल हुए थे. मैट्रिक परीक्षा को लेकर जहां 951 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे. वहीं, इंटरमीडिएट के लिए 471 परीक्षा केंद्रों में परीक्षार्थियों ने परीक्षा दिया था. इस बार कोविड-19 महामारी के मद्देनजर परीक्षा केंद्रों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी ताकि सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखा जा सके.