लखनऊ. उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिले अब तापमान (Temprature) का चालीसा पार करते जा रहे हैं. मौसम विभाग (Metrological Department) द्वारा दर्ज किये गये तापमान के मुताबिक 19 जिलों में तापमान 40 के पार चला गया है. प्रदेश के कुछ जिलों में तो तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया है. 17 मई यानि रविवार को प्रदेश में सबसे गर्म शहर झांसी (Jhansi) रहा. यहां दिन का तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं प्रदेश का दूसरा सबसे गर्म शहर प्रयागराज (Prayagraj) रहा जहां दिन का तापमान 43.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आगरा और हमीरपुर में 42.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा.

इन शहरों में तापमान 40 के पार पहुंचा
प्रदेश के 19 शहर ऐसे रहे जहां रविवार को दिन का तापमान चालीस डिग्री सेल्सियस के पार चला गया. लखनऊ में तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा कानपुर, इटावा, गोरखपुर, वाराणसी, बांदा, सुल्तानपुर, उरई, हमीरपुर में ज्यादा तेजी से बढ़ेगी. मेरठ समेत कई शहरों का तापमान चालीस डिग्री को पार चुका है.

आने वाले दिनों में  बढ़ती जारी जायेगी गर्मी
लू के साथ पारे के चढ़ने का ये सिलसिला अभी अगले दो दिनों तक जारी रहेगा. वैसे तो पूरा प्रदेश ही गर्म हवाओं की जद में है लेकिन, बुंदेलखंड के जिलों में तापमान में तेजी से बढ़ोतरी होगी. 20 मई की रात से मौसम में आने वाले बदलाव से राहत मिल सकेगी. हालांकि ये राहत पूर्वांचल और तराई वाले कुछ जिलों के लिए ही रहेगी. बुंदेलखंड और पश्चिमी यूपी के जिले इस बदलाव से शायद अछूते ही रहें.

पिछले सालों के मुकाबले कम है तापमान
गर्मी भले ही बढ़ती जा रही हो लेकिन अभी तक राहत मिलती रही है. पिछले सालों में मई के महीने में कहीं इससे ज्यादा तापमान बढ़ जाया करता था. बांदा में मई के महीने में हमेशा तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार रहता था. झांसी में भी यही स्थिति रहती थी. मौसम विभाग के मुताबिक भले ही शहरों में तापमान 42 तक पहुंच गया है. हालांकि यह पिछले सालों के मुकाबले इस साल समान अवधि में दो—तीन डिग्री सेल्सियस कम रह रहा है.