Instagram ने आखिरकार अपना नया शॉर्ट वीडियो फीचर Reels लॉन्च कर दिया है, जो लगभग TikTok ऐप जैसा ही है। फिलहाल यह फीचर टेस्टिंग फेज़ में रोलआउट किया गया है, जिसके लिए इंस्टाग्राम ने कई पॉपुलर टिकटॉकर्स और पब्लिक फीगर्स से हाथ मिलाया है। इस फीचर के आते ही जहां टिकटॉकर्स खुशी से फूले नहीं समा रहे हैं, वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें इंस्टाग्राम का यह कदम रास नहीं आ रहा है। जी हां, यs वही लोग हैं जो भारत में टिकटॉक बैन होने पर बेहद खुश थे, लेकिन Facebook के स्वामित्व वाली कंपनी इंस्टाग्राम ने इनकी खुशी पर ग्रहण लगाते हुए अपने प्लेटफॉर्म पर ही टिकटॉक जैसा ही शॉर्ट वीडियो फीचर पेश कर दिया है। इंस्टाग्राम के इस कदम से नाराज़ लोग अपनी नाराज़गी Twiiter ट्रेंड के जरिए बाहर निकाल रहे हैं।
 आप भी देखिए Instagram के Reels फीचर के लिए कैसे-कैसे मीम्स साझा कर रहे हैं ट्विटरबाज़
गौरतलब है कि यह Reels फीचर 8 जुलाई की शाम को लॉन्च किया गया है, जिसमें फिलहाल पॉपुलर क्रिएटर्स के वीडियो देखने को मिल रहे हैं।
How to make Instagram Reel Video

Reels फीचर को इंस्टाग्राम ऐप में इंटीग्रेट किया गया है। अगर आपको अब-तक Instagram का यह नया फीचर नहीं मिला है, तो आपको अपना ऐप अपडेट करना होगा। ऐप अपडेट करने के बाद आपको भी यह फीचर मिल जाएगा। इंस्टाग्राम पर रील्स वीडियो बनाने के लिए यूज़र को इंस्टाग्राम ऐप में कैमरा ओपन करना होगा, इसके बाद आपको स्क्रीन के निचले हिस्से पर Reels का ऑप्शन दिखेगा जिस पर क्लिक करके आप अपनी रील्स वीडियो बना सकते हैं। इंस्टाग्राम ने इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए कुछ टूल्स भी दिए हैं, ताकि आप अपना 15 सेकेंड के वीडियो क्रिएटिव तरह से रिकॉर्ड कर सकें और एडिट कर सकें।
गौरतलब है कि भारत में पिछले दिनों ही केंद्र सरकार द्वारा TikTok ऐप समेत 59 चीनी ऐप्स को बैन कर दिया गया, जिसके बाद से ही इंडियन डेवलपर्स TikTok का विकल्प पेश करने की कोशिश में लगे हुए थे। टिकटॉक के विकल्प के तौर पर कई ऐप्स अपना नाम कमाने ही लगी थी, कि अब इंस्टाग्राम का यह नया फीचर उन्हें कड़ी टक्कर देने आ गया है। बता दें, टिकटॉक बैन के बाद कई पॉपुलर कॉन्टेंट क्रिएटर्स व टिकटॉकर्स ने इंस्टाग्राम का रुख किया था, अब इस नए फीचर के आ जाने के बाद उन्हें इंस्टाग्राम पर ही टिकटॉक जैसा प्लेटफॉर्म मिल गया है। देखना दिलचस्प होगा कि इंस्टा का यह नया फीचर्स मित्रों, चिंगारी व रोसोपो जैसे ऐप्स का प्रतिद्वंदी बनाता है या नहीं।