जब भी कोई घूमने का प्लान बनाता है, तो वो चाहता है कि वो एक ऐसा ट्रिप प्लान करे जो उसका और साथ जाने वाले लोगों के लिए यादगार बन जाए। ऐसे में ट्रिप को शानदार और खास बनाने के लिए किसी खास जगह को चुना जाता है और वहां जाकर एक नया अनुभव लिया जाता है। यकीनन ऐसे टूर शानदार और यादगार तो होते हैं, लेकिन कई मर्तबा देखा जाता है कि घूमने के चक्कर में हम ये भूल जाते हैं कि हमारा खर्चा कितना हुआ, क्योंकि आखिर में जब आप हिसाब लगाते हैं, तो उस वक्त मन ही मन ये तो कहते ही हैं कि काफी खर्चा हो गया, अभी तो पूरा महीना पड़ा है ये कैसे चलेगा आदि। ऐसे में कई बार कई दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है। लेकिन अगर आप चाहें तो कुछ बातों का खास ध्यान रखकर अपने ट्रिप को बजट वाला शानदार ट्रिप बना सकते हैं। तो चलिए आपको कुछ बातें बताते हैं, जो शायद आपकी मदद कर पाएं।

ऑफ सीजन जा सकते हैं

    अमूमन देखा जाता है कि लोग घूमने के लिए हिल स्टेशन को काफी चुनते हैं। ऐसे में आप यहां ऑफ सीजन जा सकते हैं, क्योंकि ऐसा करने से आपको हर चीज (टिकट, होटल का चार्ज, खाने का दाम, घूमने की जगहों का टिकट आदि) काफी कम पैसों में मिल जाएगी और आपका ट्रिप भी सस्ते में हो जाएगा।

होटल बुक करते समय रखें इन बातों का ध्यान

    लोग घूमने वाली जगह पर जाकर होटल ढूंढते हैं, जिसके कारण उनको वो काफी महंगा मिलता है। ऐसे में आपको पहले ही ऑनलाइन होटल बुक करना चाहिए, कई वेबसाइट्स चेक करने के बाद ही होटल बुक करें, होटल के रिव्यू जरूर पढ़ें, और अगर आपका ग्रुप बड़ा है तो आप होटल वालों से कॉल पर बात करके कोई खास ऑफर उनसे ले सकते हैं। ऐसा करने से भी आपका खर्च कम होगा।

रास्ते का खाना घर से ले जाएं

    ज्यादातर देखा जाता है कि लोग रास्ते में रूककर किसी ढाबे या किसी होटल में खाना खाते हैं। ऐसा करने के दो नुकसान है, पहला आपको मोटा बिल देना पड़ता है क्योंकि इनके खाने के दाम काफी ज्यादा महंगे होते हैं और दूसरा ये कि बाहर का अनहाइजनिक खाना आपकी सेहत को भी नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए आपको घर से ही खाना बनाकर या हल्की-फुल्की चीजें रास्ते के लिए रखकर ले जानी चाहिए।

कैसे जाना चाहिए?

    आप जिस जगह का ट्रिप प्लान कर रहे हैं, वहां आपको अपनी कार से, बस, टैक्सी, ट्रेन, फ्लाइट आदि किससे जाना चाहिए ताकि आपको कम किराया देना पड़े। इन चीजों का ध्यान रखना चाहिए। घूमने वाली जगहों पर आप स्कूटी, बाइक किराए पर ले सकते हैं आदि।