नई दिल्ली |हर साल की तरह इस साल भी विश्व पर्यटन दिवस मनाया जाएगा, जो कि हर साल 27 सितंबर को मनाया जाता है। इस दिन को मनाने के पीछे का उद्देश्य है कि लोगों को पर्यटन के प्रति जागरूक किया जाए, क्योंकि जब लोग कहीं घूमने जाते हैं, वहां ठहरते हैं, वहां की सेवाएं लेते हैं आदि। तो ऐसे में इससे सीधे तौर पर कई लोग जुड़े होते हैं, जिनका रोजगार का जरिया पर्यटन है। ऐसे में हर किसी को ये समझना और समझाना जरूरी है कि पर्यटन कितना जरूरी है। इसके लिए हर साल इसके बारे में लोगों को बताया जाता है। ऐसे में जरूरी है कि आप भी पर्यटन से जुड़े लोगों की मदद करने के लिए कहीं न कहीं ट्रैवल कर सकते हैं। ऐसे में अगर आप कहीं घूमने जाना चाहते हैं, लेकिन आप अब तक जगह को लेकर उलझन में हैं, तो हम आपको कुछ हिल स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं। जहां आप घूमने जा सकते हैं।

शिमला
आप हिमाचल प्रदेश में स्थित शिमला घूमने जा सकते हैं। यहां प्रकृति के कई अद्भुत नजारे आपको देखने को मिल जाएंगे। यहां आप मॉल रोड, क्राइस्ट चर्च, बाजार, कुफरी, चैल, नारकंडा जैसी अन्य जगहों पर घूमने जा सकते हैं। ये सारी जगहें शिमला के काफी पास हैं।

मनाली
मनानी भी घूमने के लिहाज से काफी सही जगह है। यहां का मौसम हर किसी का दिल जीत लेता है। यहां घूमने के लिए मनु टेंपल, जोगिनी वॉटर फॉल्स, वशिष्ट टेंपल, नगर कैसर, पिन वैली नेशनल पार्क और रोहतांग पास आदि जगह हैं। ये जगह हर किसी का दिल जीत लेती हैं। यहां आपको बर्फबारी भी आसानी से मिल जाती है।

दार्जिलिंग
पश्चिम बंगाल के उत्तर में पूर्वी हिमालय की तलहटी में दार्जिलिंग बसा हुआ है, जो बेहद ही खूबसरत है। यहां लोग अपने दोस्तों संग, परिवार संग और हनीमून के लिए भी पहुंचते हैं। यहां टाइगर हिल, बतासिया लूप, हिमालय पर्वतारोहण संस्थान जैसी जगहों पर घूम सकते हैं।

नैनीताल
उत्तराखंड की गोद में बसा नैनीताल अपनी खूबसूरती और नैनी झील के लिए जाना जाता है। हर साल यहां काफी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं और अपने साथ कई अच्छी यादें लेकर लौटते हैं। यहां आप, स्नो व्यू पॉइंट, टिप इन टॉप, नैना पीक, ज्योलिकोट जैसी जगहों पर घूमने जा सकते हैं।