मेलबर्न । आईसीसीस महिला टी20 क्रिकेट विश्व कप का फाइनल रविवार को यहां खेला जाएगा। महिला दिवस पर होने वाले इस खिताबी मुकाबले में मेजबान ऑस्ट्रेलियाई टीम का मुकाबला भारत से होगा। भारतीय टीम जहां पहली बार फाइनल में पहुंची है, वहीं मौजूदा चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया ने चार बार यह खिताब जीता है। इस टूर्नामेंट में जीतने दोनो ही टीमें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगी। ग्रुप ए से फाइनल में पहुंची भारतीय टीम ने अब तक यहां अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है और वह लीग स्तर पर अपने चारों मैच जीतकर अजेय रही है। भारतीय टीम ने लीग स्तर पर ऑस्ट्रेलिया को भी हराया था, ऐसे में खिताबी मुकाबले में भारतीय टीम का मनोबल ऊंचा रहेगा। भारतीय टीम को सेमीफाइनल खेले बिना ही सबसे अधिक अंकों के आधार पर फाइनल में प्रवेश मिला क्योंकि बारिश होने के कारण इंग्लैंड के साथ उसका मुकाबला नहीं हो पाया। 
वहीं दूसरी ओर ग्रुप बी से सेमीफाइनल में पहुंची ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफानल में दक्षिण अफ्रीका को हराकर खिताबी मुकाबले में जगह बनायी है। टूर्नामेंट के अब तक के सफर पर नजर डाली जाए तो दोनों टीमों ने अभी तक जोरदार प्रदर्शन किया है। भारतीय टीम ने अपने सभी मैच जीते हैं , वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम को एक लीग मैच में भारत के साथ हार का सामना करना पड़ा है। वहीं, भारतीय टीम का सेमीफाइनल मैच बारिश के कारण नहीं हो पाया। 
दोनों ही टीमें शानदार लय में हैं। भारत के लिए टूर्नमेंट में शेफाली, जेमिमा और दीप्ति शर्मा ने लीग स्तर पर अच्छी बल्लेबाजी की है पर फाइनल में जीत के लिए कप्तान हरमनप्रीत कौर के साथ ही अनुभवी स्मृति मंधाना को भी रन बनाने होंगे। यह दोनो अभी तक अधिक रन नहीं बना पायी हैं। गेंदबाजी में पूनम यादव के साथ ही शिखा पांडे का प्रदर्शन अच्छा रहा है। वहीं ऑस्टेलिया की ओर से बेथ मूनी ने सबसे अधिक रन बनाए हैं। इसके अलावा टीम बल्लेबाजी में मेग लैनिंग, एलिस पेरी पर आधारित रहेगी। वहीं गेंदबाजी की बात करें तो टीम के पास जॉर्जिया वेयरहम, मेगन जैसी गेंदबाज हैं। मेजबान टीम को घरेलू मैदान के साथ ही प्रशंसकों का भी समर्थन मिलेगा। 
इस मैच में अगर बारिश होती है तो मुकाबला सोमवार को रिजर्व डे पर खेला जाएगा। वहीं अगर दूसरे दिन भी बारिश हुई तो दोनो ही टीमों को को संयुक्त विजेता घोषित कर दिया जाएगा हालांकि मौसम विभाग के अनुसार इस मैच में बारिश की संभावनाएं नहीं हैं।

 
दोनो टीमें इस प्रकार हैं। 
भारतीय महिला टीम:  हरमनप्रीत कौर (कप्तान), तान्या भाटिया (विकेटकीपर), शैफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, जेमिमा रोड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, वेदा कृष्णमूर्ति, शिखा पांडे, राधा यादव, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, पूजा वस्त्रकार, पूजा वर्माकर,रेड्डी, ऋचा घोष।
ऑस्ट्रेलियाई टीम: मेग लैनिंग (कप्तान), एरिन बर्न्स, निकोला कैरी, एशलेग गार्डनर, राचेल हेन्स , एलिसा हीली (विकेटकीपर), एलिस पेरी, जेस जोनासेन, डेलिसा किमिसन, सोफी मोलिनक्स, बेथ मूनी, मेगन शुट्टन, एनाबेल सदरलैंड, टेआला व्लामिनेक, जॉर्जिया वेयरहम।