राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड  ने उपनिरीक्षक के 197 पदों पर भर्तियां निकाली हैं। इसके लिए दो दिसंबर से आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है जो 31 दिसंबर 2021 तक जारी रहेगी। इन पदों पर पुरुष अभ्यर्थियों के साथ महिला अभ्यर्थियों को भी आवेदन करने का मौका दिया गया है। इन पदों पर आवेदन करने या भर्ती संबंधी और आधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आरएसएमएसएसबी की आधिकारिक वेबसाइट पर विज़िट कर सकते हैं और ऑफिशियल नोटिफिकेशन देख सकते हैं। इसके अलावा प्रतियोगी अभ्यर्थी अपनी किसी भी सरकारी नौकरी के एग्जाम की पक्की तैयारी करने के लिए सफलता डॉट कॉम द्वारा चलाए जा रहे इस  FREE Current Affairs - Download Now को ज्वॉइन कर सकते हैं और अपने किसी सभी एग्जाम के पूरे सिलेबस का कंप्लीट रिवीजन कर सकते हैं।

आरएसएमएसएसबी मोटर वाहन उप निरीक्षक भर्ती के 197 पदों पर आयोजित की जाने वाली भर्ती में न्यूनतम 18 वर्ष के उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे। इसके अलावा इस भर्ती में अधिकतम 40 वर्ष तक की आयुसीमा तक के अभ्यर्थी भर्ती में आवेदन कर सकेंगे। आयुसीमा में जिन उम्मीदवारों को छूट दी जाएगी उन्हें  

 भर्ती के लिए क्या रखी गई है जरूरी शैक्षिक योग्यता

 इस भर्ती में आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों कर के पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास की की डिग्री होनी चाहिए। साथ ही तीन वर्षीय मैकेनिकल इंजीनियरिंग/ ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा या भारत सरकार राज्य सरकार द्वारा घोषित समकक्ष योग्यता होना अनिवार्य है। इसके अलावा एक प्रतिष्ठित ऑटोमोबाइल कार्यशाला में पेट्रोल और डीजल के हल्के मोटर वाहन, भारी माल वाहन और भारी यात्री वाहनों की मरम्मत का कम से कम एक वर्ष का अनुभव होना चाहिए।

 किन उम्मीदवारों को करना होगा कितना भुगतान

सामान्य वर्ग और क्रीमीलेयर के पिछड़ा वर्ग और अति पिछड़ा वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 450 रुपये है। वहीं  पिछड़ा वर्ग, ओबीसी और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 350 रुपये और अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) श्रेणी के उम्मीदवारों को 250 रुपये शुल्क जमा करना होगा।

 करें परीक्षाओं की पक्की तैयारी

अगर आप NDA/NA, Airforce, SSC, Army, BSF, Navy, Railway, State Bank Clerk, IBPS Clerk जैसे किसी भी एग्जाम की पक्की तैयारी करना चाहते हैं तो अभी सफलता के जरिए चलाए जा रहे फ्री कोर्स का लाभ पाने के लिए अभ्यर्थी गूगल प्ले स्टोर पर जाकर सफलता ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।