नई दिल्ली । नवंबर महीने में घनतेरस, दीवाली, छठ पूजा सहित गुरु नानक जयंती का त्यौहार है। इसके बाद देश के सरकारी और प्राइवेट बैंक नवंबर में कुल 8 दिन बंद रहने वाले हैं, लेकिन खास बात यह है कि 8 दिन बंद रहने के बावजूद लोगों को सिर्फ एक दिन बैंकिंग की सुविधा नहीं मिलेगी। इसकी वजह है कुछ त्यौहारों की तिथि शनिवार और रविवार है। नवंबर में बैंक 5 दिन रविवार को बंद रहेगा और दो दिन शनिवार को जो सेकेंड शटरडे है। इन दिनों पर बैंक वैसे ही बंद रहते हैं। केवल एक दिन लोग बैंकिंग सेवा का लाभ नहीं ले पाएंगे और वह डेट है 30 नवंबर सोमवार का दिन, क्योंकि इस दिन गुरु नानक जयंती है। 
देश के सभी बैंक 1 नवंबर (रविवार), 8 नवंबर (रविवार), 14 नवंबर (शनिवार), 15 नवंबर (रविवार), 22 नवंबर (रविवार), 28 नवंबर (शनिवार), 29 नवंबर (रविवार) और 30 नवंबर (सोमवार) को बंद रहेगा। इनमें 14 नंबर को दीवाली है और 30 नवंबर को गुरु नानक जयंती है लेकिन आरबीआई की गाइडलाइंस के मुताबिक मेघालय की राजधानी शिलॉन्ग में बैंक 6 नवंबर को वांग्ला के करण बंद रहेगा। 
वहीं, अहमदाबाद, बेलापुर, बंगालिरी, गंगटोक, कानपुर, लखनऊ, मुंबई और नागपुर में सभी बैंक 16 नवंबर को भी बंद रहेगा, क्योंकि इस दिन विक्रम संवत के हिसाब से नया साल है और चित्रगुप्त जयंती के साथ भाईदूज का त्योहार है। वहीं,17 नवंबर को बैंक गंगटोक और इंफाल में निंगोल चक्कोउबा के अवसर पर बंद रहेगा। वहीं, बिहार में छठ पूजा के कारण बैंक 20 और 21 नवंबर को बंद रहेगा। वहीं, शिलॉन्ग में बैंक 23 नवंबर को सेंग कुट्सनेम के कारण बंद रहेगा।