धमतरी : प्रदेश के वाणिज्यिक कर, उद्योग एवं वाणिज्य तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री कवासी लखमा ने आज धमतरी विकासखण्ड के ग्राम छाती में स्थित मल्टी युटिलिटी सेंटर (एमयूसी) का अवलोकन किया, जहां विभिन्न महिला स्वसहायता समूहों के द्वारा अलग-अलग उत्पाद तैयार किए जा रहे हैं। इस दौरान समूह की महिलाओं से चर्चा की तथा उनके उत्पादों को खरीदकर उन्हें प्रोत्साहित भी किया। प्रभारी मंत्री ने समूह की महिलाओं को उनके उत्पादक कार्यों के लिए शुभकामनाएं देते हुए कहा कि वे न सिर्फ आर्थिक रूप से सक्षम व आत्मनिर्भर हो रही हैं, बल्कि स्वरोजगार सृजित कर स्वावलम्बी भी हो रही हैं।
    केबिनेट मंत्री श्री लखमा जिले के प्रवास के दौरान आज सुबह 11.00 बजे ग्राम छाती स्थित मल्टी युटिलिटी सेंटर पहुंचे, जहां पर उन्होंने क्रिएटिव हाल का उद्घाटन किया। इसके उपरांत वहां महिलाओं के द्वारा किए जा रहे अलग-अलग उत्पादक कार्यों का अवलोकन किया। वे महिलाओं के कार्यों को देखकर काफी गद्गगद् हुए तथा उन्हें प्रशासन के सहयोग से तैयार की गई वस्तुओं के बेहतर ढंग से विपणन करने के लिए कलेक्टर श्री जयप्रकाश मौर्य एवं जिला पंचायत की सी.ई.ओ. श्रीमती नम्रता गांधी को कहा। इस दौरान समूह की महिलाओं ने प्रभारी मंत्री को बताया कि समूह की 165 महिलाओं के द्वारा ऑर्डर के आधार पर अब तक 15 हजार से अधिक राखियां तैयार की जा चुकी हैं, जिन्हें बांस, गोबर सहित क्रोशिया के आकर्षक व रंग-बिरंगे धागों से तैयार की गई हैं। इसी तरह 35 महिलाओं के द्वारा
ने पहले समूहों के द्वारा 1960 नग ज्वेलरी सेट तथा 15 महिलाओं के द्वारा अब तक 89 किलो लेमन ग्रास टी का उत्पादन किया जा चुका है। इसके अलावा वर्तमान में जिले में वृहत् प्लांटेशन को ध्यान में रखते हुए समूह की 40 महिलाओं के माध्यम से अब तक 2300 नग बांस के ट्री-गॉर्ड तैयार किए जा चुके हैं। इस पर प्रभारी मंत्री ने उनके कार्यों की सराहना की।
जब प्रभारी मंत्री ने बांस पर चलाई छीनी-हथौड़ी...- निरीक्षण के दौरान प्रभारी मंत्री ने एम.यू.सी. परिसर में महिलाओं के द्वारा तैयार किए जा रहे ट्री-गॉर्ड का भी अवलोकन किया गया, जहां पर महिलाएं बांस को मशीन से काटकर ट्री-गॉर्ड का आकार दे रही थीं। प्रभारी मंत्री श्री लखमा ने प्रतिदिन ट्री-गॉर्ड निर्माण की क्षमता तथा मांग के बारे समूह की महिलाओं से जानकारी ली। इस दरम्यान प्रभारी मंत्री ने स्वयं ही अपने हाथों में हथौड़ी व छीनी लेकर बांस को बीच फाड़कर दो हिस्सों में किया। उन्होंने इन महिलाओं को भी अपनी शुभकामनाएं देकर बेहतर ढंग से कार्य करने के लिए प्रेरित एवं प्रोत्साहित किया। इस अवसर पर महापौर श्री विजय देवांगन, जिला पंचायत के उपाध्यक्ष श्री नीशु चंद्राकर, वरिष्ठ नागरिक श्री शरद लोहाणा, श्री मोहन लालवानी सहित एसपी श्री बी.पी. राजभानू, ए.एस.पी. श्रीमती मनीषा ठाकुर, एसडीएम धमतरी श्री मनीष मिश्रा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी, समूह की महिलाएं व स्थानीय जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे।