आगरे का पेठा जिस सब्‍जी से तैयार किया जाता है, आप उससे अपने कमर की चर्बी को भी घटा सकते हैं। जी हां, इस सब्‍जी में ढेर सारा फाइबर और पोषक तत्‍व पाया जाता है, जिसका जूस खाली पेट पीने से वजन कम होता है।
कई अध्ययनों के अनुसार, पानी से भरे खाद्य पदार्थ जैसे कि पेठा, लोगों का वजन कम करने में बेहद मददगार साबित होता है। यह कैलोरी में कम और घुलनशील फाइबर से भरपूर होता है, जिसका अर्थ है कि इसे कैलोरी की चिंता किए बिना पेट भरने के लिए खाया जा सकता है। यदि आपको वजन कम करना है, तो आपको निश्चित रूप से इसे अपनी डाइट का हिस्‍सा बनाना चाहिए।
यदि आप रोज सुबह पेठे का ताजा रस पिएं, तो आपके शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद मिलेगी। लौकी की फैमिली वाली यह सब्जी कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है, जिसके जूस का नियमित सेवन करके आप जल्‍द ही वजन घटा सकते हैं। चलिए जानते हैं वजन घटाने में यह कैसे मदद करती है और इसका जूस कैसे तैयार करें...
पोषण से भरपूर है पेठा
पेठे में पोटैशियम की मात्रा एक मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करती है इसलिए यह शरीर को अंदर से डिटॉक्‍स करने का काम भी करता है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन-बी 2 ऊर्जा के स्तर के लिए अच्छा है। यही नहीं, यह थायरॉयड ग्रंथि और स्‍ट्रेस हार्मोन की गतिविधि को भी बैलेंस करता है, जो अप्रत्यक्ष रूप से वजन घटाने में मदद करते हैं।
पेट के लिए है बेहद अच्‍छा
यह पाचन तंत्र का भी ख्याल रखता है। यदि आपका पेट सही है, तो वजन घटाने में आपको काफी मदद मिलेगी। अगर आपको एसिडिटी, अल्सर और हार्टबर्न है तो आपको इस सब्जी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।
कीटो डाइट में करें शामिल
यदि आप कीटो डाइट पर हैं, तो बिना स्‍टार्च वाली सब्जी को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। इसमें कार्बोहाइड्रेट और शुगर काफी कम है और यह कीटो डाइट का एक अच्‍छा आहार है। यदि आप इसका सेवन करना चाहते हैं, तो बस उबले हुए पेठे की सब्जियों को काटें और नमक और काली मिर्च के साथ इसका सेवन करें।
पेठे से ऐसे बनाएं वेट लॉस जूस
सबसे पहले पेठे को छील लें।
छोटे स्लाइस बनाएं। बीच के हिस्से में जो बीज होते हैं, उन्हें निकालना न भूलें।
इन्हें मिक्सर में या कद्दूकस करके पीस लें। एक साफ कपड़े की मदद से छान लें।
फिर इसे गिलास में डालें और खाली पेट पिएं।
कैसे करें सेवन
इस जूस को सुबह उठते ही खाली पेट पीना चाहिए। इस जूस को एकदम से न पिएं बल्‍कि थोड़ा-थोड़ा ही पिएं। जूस को पीने के 2 घंटे के बाद तक कुछ भी न खाएं। इसे नियमित पीने से आपको जल्‍द ही इसके फायदे नजर आने लगेंगे।