बिलासपुर । आबकारी की टीम ने आज तखतपुर ब्लाक के सोनबंधा में कोचियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। पूरे गांव में की गयी छापामार कार्रवाई के दौरान आबकारी टीम ने 75 लीटर से अधिक आसवित शराब के अलावा करीब 13000 किलोग्राम महुआ लहान को जब्त किया है। कार्रवाई की व्यापक स्वरूप को देखकर ब्लाक के आसपास के गांव और कोचियों में हलचल मच गयी है। 


75 लीटर शराब करीब 13000 किलो लहान जब्त
उपायुक्त आबकारी नीतू नोतानी ने बताया कि कलेक्टर सारांश मित्तर, पुलिस कप्तान प्रशांत अग्रवाल और संभागीय उडऩदस्ता प्रमुख संजय पारीक के विशेष निर्देश पर आज अलसुबह आबकारी विभाग की संयुक्त टीम ने बडी कार्रवाई की है। सुबर पांच बजे गांव में व्यापक छापामार कार्रवाई के दौरान पांच आरोपियों को गिरफ्तार भी किया गया है। गांव से अलग अलग स्थानों में कार्रवाई के दौरान 75 लीटर आसवित शराब के अलावा करीब 1300 किलो मदिरा बानाने योग्य महुआ लहान को भी जब्त किया गया है। उपायुक्त आबकारी नीतू नोतानी ने बताया कि पकड़े गए पांचो आरोपियों के खिलाफ आबकारी एक्ट 34(1) क,च, 34(2) 59(क) तहत गैर जमानती प्रकरण के तहत अपराध दर्ज किया गया है।  2 अन्य मामलों में लोरिक और कृष्णा से 800 किलोग्राम लहान जब्त कर धारा 34(1) क, च के तहत गिरफ्तारी हुई है। नीतू नोतानी ने बताया कि आबकारी की संयुक्त टीम अल सुबह करीब पांच बजे सोनबंधा गांव में धावा बोली। गैर जमानती प्रकरणों में आरोपी सुरेन्द्र खूंटे पिता सुन्दरलाल से 12 लीटर हाथभ_ी महुआ शराब और 1600 किलोग्राम महुआ लहान बरामद किया गया है। आरोपी रामभरोसे खाण्डे पिता स्वर्गीय सोनसाय से 20 लीटर महुआ शराब और 10 प्लास्टिक ड्रमों में 2000 किलो महुआ लहान जब्त किया गया है। आरोपी मालिक राम पिता बुधारी बंजारे से 18 लीटर शराब के अलावा 12 प्लास्टिक ड्रमों में 2400 किलो महुआ शराब हाथ लगा है। इसके अलावा अन्य आरोपियों से 10 लीटर शराब और 4000 किलो महुआ लहान, के साथ ही 15 लीटर शराब के अलावा 2000 किलोग्राम महुआ लहान जब्त किया गया है। 


शराब बनाते आरोपी पकड़ाए
उपायुक्त ने बताया कि जब्त 12800 किलोग्राम जब्त महुआ लहान से करीब 4240 लीटर हाथ भ_ी शराब का निर्माण किया जा सकता है।  सुबह छापामार कार्रवाई के दौरान सोनबंधा गांव में पांच से अधिक जगहो में मदिरा बनाने का काम किया जा रहा था। मदिरा का आसवान करते हुए टीम ने पांच आरोपियों को पकड़ा है।


पुलिस की अहम भूमिका
संयुक्त कार्रवाई में सहायक जिला आबकारी अधिकारी एल.के चौबे, रविन्द्र पाण्डेय, राजेन्द्र तिवारी, के साथ ही आबकारी उप निरीक्षक समीर मिश्रा, आशीष सिंह, आनन्द वर्मा, मुकेश पाण्डेय शामिल हुए। इसके साथ ही मुख्य आरक्षक और आरक्षक भी टीम में अपनी गतिविधियों को अंजाम दिया। कार्रवाई के दौरन तखतपुर थाना टीम थानेदार पारस पटेल के नेतृत्व में हिस्सा लिया।