प्लेऑफ में यूरो चैंपियन इटली और क्रिस्टियानो रोनाल्डो की टीम पुर्तगाल भी हिस्सा ले रही है, क्योंकि यह दोनों टीमें क्वालिफायर राउंड नहीं जीत पाई थीं। अब इनके लिए यह प्लेऑफ ही फीफा विश्व कप में पहुंचने का आखिरी रास्ता है।

पुर्तगाल और इटली का आमना-सामना हो सकता है

फीफा विश्व कप 2022 के लिए क्वालिफायर प्लेऑफ के मुकाबलों की घोषणा हो गई है। इसका ड्रॉ का काफी समय से इंतजार किया जा रहा था। 12 टीमें इस प्लेऑफ में खेलेंगी। इसमें से छह अगले राउंड यानी पाथ , बी और सी में पहुंचेंगी। यह एक नॉकआउट मुकाबला होगा।

जीतने वाली टीम कतर में होने वाले फीफा विश्व कप 2022 में हिस्सा लेगी। वहीं, हारने वाली टीम फीफा विश्व कप की रेस से बाहर हो जाएगी। यानी तीन पाथ में से तीन टीमें ही फीफा विश्व के लिए क्वालिफाई करेंगी और बाकी नौ टीमें बाहर हो जाएंगी। फीफा विश्व कप ने ट्विटर पर इसकी जानकारी दी।

इस प्लेऑफ में यूरो चैंपियन इटली और क्रिस्टियानो रोनाल्डो की टीम पुर्तगाल भी हिस्सा ले रही है, क्योंकि यह दोनों टीमें क्वालिफायर राउंड नहीं जीत पाई थीं। अब इनके लिए यह प्लेऑफ ही फीफा विश्व कप में पहुंचने का आखिरी रास्ता है। हालांकि, इन दोनों टीमों के लिए यह टूर्नामेंट आसान नहीं रहने वाला है।

ऐसा इसलिए क्योंकि फीफा विश्व कप के लिए क्वालिफाई करने के लिए इन दोनों का आपस में सामना हो सकता है। ऐसा हुआ तो यह मुकाबला काफी बड़ा होने वाला है। इटली की टीम अगर फीफा विश्व कप के लिए क्वालिफाई नहीं करती है, तो यह दूसरी बार होगा जब टीम विश्व कप नहीं खेलेगी।

2016 में भी टीम विश्व कप के लिए क्वालिफाई नहीं कर सकी थी। वहीं, रोनाल्डो का यह आखिरी विश्व कप हो सकता है। ऐसे में क्वालिफाई नहीं करके वह अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से विदा नहीं लेना चाहेंगे। वह हर कीमत पर इटली के खिलाफ मैच जीतने की कोशिश करेंगे। हालांकि, इस भिड़ंत से पहले भी पुर्तगाल और इटली दोनों को एक-एक मैच जीतना होगा।

फीफा विश्व कप के लिए क्वालिफायर प्लेऑफ्स में यूक्रेन, स्कॉटलैंड, रूस, पोलैंड, इटली, नॉर्थ मेसिडोनिया, वेल्स, ऑस्ट्रेलिया, स्वीडन, चेक रिपब्लिक, पुर्तगाल और तुर्की की टीमें हिस्सा लेंगी।

 यूक्रेन, स्कॉटलैंड, ऑस्ट्रिया और वेल्स में से कोई दो टीम पाथ- के मेन मैच में भिड़ेंगी। पहले मैच में स्कॉटलैंड का सामना यूक्रेन और वेल्स का सामना ऑस्ट्रिया से होगा। जीतने वाली टीमों के बीच नॉकआउट मुकाबला होगा और उसमें जीतने वाली टीम फीफा विश्व कप के लिए क्वालिफाई करेगी।

 रूस, पोलैंड स्वीडन और चेक रिपब्लिक में से कोई दो टीम पाथ-बी के मेन मैच में भिड़ेंगी। पहले मैच में रूस का सामना रॉबर्त लेवानदॉस्की के पोलैंड से होगा। वहीं, दूसरे मैच में स्वीडन और चेक रिपब्लिक की टीम आमने-सामने होगी। जीतने वाली टीमों के बीच नॉकआउट मुकाबला होगा और उसमें जीतने वाली टीम फीफा विश्व कप के लिए क्वालिफाई करेगी।

  इटली, नॉर्थ मेसिडोनिया, पुर्तगाल और तुर्की में से कोई दो टीम पाथ-सी के मेन मैच में भिड़ेंगी। पहले मैच में इटली का सामना नॉर्थ मेसिडोनिया से होगा। वहीं, दूसरे मैच में पुर्तगाल और तुर्की की टीम आमने-सामने होगी। जीतने वाली टीमों के बीच नॉकआउट मुकाबला होगा और उसमें जीतने वाली टीम फीफा विश्व कप के लिए क्वालिफाई करेगी।

 इटली और पुर्तगाल दोनों ही टीम इससे पहले हुए क्वालिफायर्स में अपने-अपने ग्रुप में दूसरे स्थान पर रही थीं और डायरेक्ट क्वालिफाई नहीं कर सकी थीं। उनकी जगह स्विट्जरलैंड और सर्बिया ने फीफा विश्व कप के लिए डायरेक्ट क्वालिफाई किया।

 पुर्तगाल 2016 की और इटली 2020 यूरो कप की चैंपियन टीमें रह चुकी हैं। दोनों में से कोई एक टीम ही क्वालिफाई कर पाएगी। यानी किसी एक यूरो चैंपियन को विश्व कप से बाहर होना होगा।

  पुर्तगाल और इटली के बीच आंकड़े को देखा जाए, तो इटली टीम का पलड़ा काफी भारी रहा है। दोनों के बीच 27 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले हुए हैं। इसमें से 18 मैच इटली ने जीते हैं। वहीं, 6 मैचों में पुर्तगाल ने जीत हासिल की है। तीन मैच टाई रहे हैं।

  दोनों के बीच पिछले तीन मैचों में तीन अलग-अलग नतीजे आए हैं। जीत, हार और पिछला मैच ड्रॉ रहा था। दोनों टीमें आखिरी बार 2018 UEFA नेशंस लीग में भिड़ी थीं, जो की ड्रॉ रहा था।

 अब यह देखने वाली बात होगी कि पुर्तगाल विश्व कप के लिए क्वालिफाई करता है, या रोनाल्डो को विश्व कप खेले बिना ही संन्यास लेना पड़ सकता है।

पुर्तगाल और इटली में से कोई एक होगा बाहर

अगर पुर्तगाल की टीम क्वालिफाई करती है तो 1998 के बाद हर विश्व कप में क्वालीफाई करने के अपने रिकॉर्ड को बरकरार रखेगी। अगरे ऐसा नहीं हुआ तो टीम को 23 साल में पहली बार इस टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ सकता है। वहीं, इटली की टीम 1958 से लेकर 2016 तक हर बार फीफा विश्व कप के लिए क्वालिफाई कर चुकी है। 2016 में स्वीडन ने क्वालिफायर्स में हराया था और इस तरह इटली 58 साल में पहली बार विश्व कप के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाई।

कहां खेला जाएगा 2022 फीफा विश्व कप

2022 में फीफा विश्व कप कतर में खेला जाएगा। यह इस टूर्नामेंट का 22वां संस्करण होगा। वर्ल्ड कप-2022 के ग्रुप चरण के मुकाबले 12 दिन तक चलेंगे जिसमें रोजाना चार मैच खेले जाएंगे। 21 नवंबर को अल बायत स्टेडियम में इस टूर्नामेंट की शुरुआत होगी। फाइनल 18 दिसंबर को लुसेल स्टेडियम में खेला जाएगा।