भोपाल : ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने मंगलवार को गोविन्दपुरा स्थित मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के एरिया स्टोर का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान वे एरिया स्टोर में डेढ़ घण्टे से भी अधिक समय तक रहे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि विद्युत वितरण प्रणाली के सुचारू संचालन के लिए सामग्री प्रबंधन और गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए। श्री तोमर ने कहा कि राज्य शासन की प्राथमिकता है कि घरेलू आबादी को 24 घण्टे और कृषि क्षेत्र को 10 घण्टे विद्युत आपूर्ति हर हालत में सुनिश्चित की जाए।

ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने निरीक्षण के दौरान वितरण ट्रांसफार्मरों में लगे टैग्स से खरीदी की तारीख, कंपनी का नाम, कैपेसिटी और गारंटी की अवधि को देखा। पावर ट्रांसफार्मर के बारे में पूछने पर उन्हें बताया गया कि पावर ट्रांसफार्मर कंपनी कार्यक्षेत्र में शीघ्र ही बनने वाले 50 नये उपकेन्द्रों में लगाये जाएंगे। उन्होंने कहा कि रबी सीजन में वितरण ट्रांसफार्मर की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित होना चाहिए ताकि खराब तथा जले ट्रांसफार्मरों को निर्धारित समयावधि में बदला जा सके।

ट्रांसफार्मर ऑइल टैंक का भौतिक सत्यापन

श्री तोमर ने ट्रांसफार्मर ऑइल के टैंक का भौतिक सत्यापन कराया तथा तेल की मात्रा का स्टाक रजिस्टर से मेल कराया। ऊर्जा मंत्री ने मीटर की उपलब्धता की जानकारी ली। उन्होंने खराब तथा जले मीटरों को तत्काल बदलने के निर्देश दिए तथा कहा कि प्रत्येक उपभोक्ता का घर मीटरीकृत होना चाहिए। उन्होंने मीटर टेस्टिंग लैब का निरीक्षण किया।

ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने आज तक की स्टॉक पोजीशन देखी और वितरण ट्रांसफार्मर, पॉवर ट्रांसफार्मर आदि सामान की उपलब्धता देखी। उन्हें कंपनी कार्यक्षेत्र में सामग्री की उपलब्धता की जानकारी दी गई। ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने कंपनी के उच्च अधिकारियों को निर्देशित किया कि विद्युत प्रणाली को सुचारू बनाये रखने के लिए उच्च गुणवत्तापूर्ण सामग्री क्रय की जाए तथा प्रबंधन इस प्रकार से किया जाए की सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित रहे और मैदानी स्तर पर सभी मैन्टीनेन्स कार्य, नये उपकेन्द्रों, निम्नदाब एवं उच्चदाब लाईनों के रख-रखाव एवं निर्माण कार्य में सामग्री का अभाव नहीं हो। उन्होंने स्टोर के भौतिक सत्यापन की आवश्यकता बताई और कहा कि इन ऑडिट रिपोर्टों पर तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित की जाये।

कंपनी के प्रबंध संचालक श्री विशेष गढ़पाले ने ऊर्जा मंत्री को बताया कि कंपनी कार्यक्षेत्र के भोपाल, इटारसी, गुना एवं ग्वालियर में एरिया स्टोर्स में मीटर टेस्टिंग लैब स्थापित हैं। प्रतिदिन 250 से अधिक संख्या में मीटर टेस्ट किए जाते हैं। यहाँ ऑटोमेटिक प्रणाली से मीटर टेस्टिंग की जाती है। प्रबंध संचालक श्री विशेष गढ़पाले ने ऊर्जा मंत्री को बताया कि पूरा एरिया स्टोर कम्प्यूटरीकृत है एवं ईआरपी के द्वारा ही सामान की आवक-जावक एवं उपलब्धता सुनिश्चित की जाती है। एरिया स्टोर में चारों तरफ सीसीटीव्ही कैमरे लगाये गये हैं। प्रत्येक आने-जाने वाले कर्मचारी, बाहरी व्यक्ति अथवा सामान सप्लाई करने वाले का रिकार्ड रखा जाता है।

एरिया स्टोर के औचक निरीक्षण के दौरान मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के मुख्य महाप्रबंधक (स्टोर्स) सुश्री मनीषा मेश्राम, मुख्य महाप्रबंधक (भोपाल क्षेत्र) श्री डी.पी.अहिरवार, महाप्रबंधक (एरिया स्टोर) श्री विनय सिन्हा, महाप्रबंधक (शहर वृत्त) भोपाल श्री अमृतपाल सिंह सहित वरिष्ठ अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।