अगर किसी व्यक्ति की कुंडली ग्रहों के दोष होते हैं तो उसे किसी भी काम में आसानी से सफलता नहीं मिल पाती है। घर-परिवार में दुखों का सामना करना पड़ता है। अगर कोई व्यक्ति व्यापार करता है और उसे सफलता नहीं मिल पा रही है तो गणेशजी के उपायों से सभी दिक्कतें दूर हो सकती हैं। गणेशजी को प्रसन्न करने के लिए ज्योतिष में स्वस्तिक के उपाय बताए गए हैं.

# अगर किसी व्यक्ति का व्यापार नहीं बढ़ रहा है तो लगातार 7 गुरुवार तक दुकान या घर के उत्तर-पूर्वी कोने में हल्दी से स्वस्तिक बनाएं। स्वस्तिक बनाने से पहले उस जगह को गंगाजल से धोकर साफ कर लेना चाहिए। स्वस्तिक बनाकर उसकी पूजा करें, गुड़ का भोग लगाएं। इस उपाय से धन लाभ के योग बन सकते हैं।

# घर के बाहर रोज छोटी सी रंगोली बनाएं। रंगोली के साथ ही कुमकुम या सिंदूर से स्वस्तिक बनाएं। रंगोली के साथ बनाया गया स्वस्तिक मंगलकारी होता है।

# मान्यता है कि घर में पूजा करते समय स्वस्तिक बनाकर उसके ऊपर भगवान की मूर्ति रखने से पूजा जल्दी सफल होती है। स्वस्तिक पर विराजित भगवान भक्त की इच्छाएं जल्दी पूरी करते हैं।

# घर के मंदिर में स्वस्तिक बनाकर उसके ऊपर दीपक जलाएं। इस दीपक से घर में सकारात्मक बनी रहती है।

# जब भी किसी मंदिर जाएं तो अपनी मनोकामनाओं के लिए गोबर या कुमकुम से उल्टा स्वस्तिक बनाना चाहिए। जब मनोकामना पूरी हो जाए तो उसी मंदिर जाकर सीधा स्वस्तिक बनाना चाहिए।