लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में गर्मी जारी है. लू के थपेड़ों से हर रोज तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. गर्मी से धधक रहे शहरों को बदली हवाओं ने थोड़ी राहत पहुंचायी है. प्रदेश के जो शहर 43 डिग्री सेल्सियस के उपर चले गये तापमान में झुलस रहे थे, उन्हें थोड़ी राहत नसीब हुई है. बुधवार को दिन ऐसा ही रहा जब तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गयी. ये सिलसिला गुरुवार को भी कायम रहेगा. पछुआ हवाओं की जगह दक्षिण -पूर्वी हवाओं ने जो ले ली है.

प्रदेश के ज्यादातर शहरों के तापमान में गिरावट आने से थोड़ी राहत मिली है.

प्रयागराज में आएगी तापमान में गिरावट

सुकून प्रयागराज वासियों को जरूर मिली होगी जहां पिछले तीन दिनों से पारा 43 डिग्री सेल्सियस के ऊपर चल रहा था, लेकिन बुधवार को इसमें 3 डिग्री सेल्सियस की कमी देखने को मिली. यहां अधिकतम तापमान 40.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. ये गिरावट राहत मिलने के लिए काफी है. बुंदेलखंड में ज्यादा तो नहीं लेकिन, 1 से दो डिग्री सेल्सियस तापमान यहां भी गिरा है. वैसे तो 42.7 डिग्री सेल्सियस के साथ झांसी बुधवार को सबसे गर्म शहर रहा लेकिन, यहां भी तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के नजदीक जा पहुंचा था.
इसी तरह बांदा में भी 2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आयी है. यहां तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इस तरह बुन्देलखण्ड के जिलों को छोड़ दें तो प्रदेश में एक्का-दुक्का शहरों को छोड़कर बाकी जगह तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के नीचे आ गया है.

गोरखपुर में रही सबसे कम गर्मी

पूर्वांचल के शहरों में बुधवार को सबसे कम गर्मी रिकार्ड की गयी. गोरखपुर में प्रदेश में सबसे कम तापमान दर्ज किया गया महज 36.8 डिग्री सेल्सियस, जबकि बलिया इस मामले में दूसरे नंबर पर रहा. यहां भी महज 37.5 डिग्री सेल्सियस ही पारा चढ़ सका. इसी तरह वाराणसी में 38.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ.

राहत मिलती रहेगी

चढ़ते पारे से गुरुवार को भी राहत मिलती रहने की उम्मीद है. मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि हवाओं के रूख बदलने से थोड़ी राहत मिली है. पछुआ हवाओं की जगह बुधवार को दक्षिण पूर्वी हवायें चलीं. इसकी वजह से तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की कमी आयी है. ये आज भी चलती रहेंगी जिससे थोड़ी राहत मिलती रहेगी लेकिन, इसके बाद तपिश का लगातार बढ़ना फिर से जारी हो जायेगा.

यूपी के इन शहरों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर

तपती गर्मी से मिली राहत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मंगलवार तक प्रदेश के 20 शहरों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या इसके ऊपर दर्ज किया गया था लेकिन बुधवार को महज 9 शहरों में ही तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर सका. ये शहर हैं - आगरा (41.8 डिग्री सेल्सियस), अलीगढ़ (40.4 डिग्री सेल्सियस), कानपुर (40 डिग्री सेल्सियस) प्रयागराज (40.3 डिग्री सेल्सियस) बांदा (41.6 डिग्री सेल्सियस) फतेहगढ़ (40.9 डिग्री सेल्सियस) झांसी (42.7 डिग्री सेल्सियस) उरई (41 डिग्री सेल्सियस) हमीरपुर (40.2 डिग्री सेल्सियस). इन शहरों में तापमान भले ही 40 डिग्री सेल्सियस के उपर हो लेकिन, पिछले सालों की तुलना में ये 4-5 डिग्री सेल्सियस कम ही है.