अच्‍छी सेहत के लिए हड्डियों की सेहत का बेहतर होना जरूरी है, पर आपकी कुछ गलतियां आपकी हड्डियों की दुश्‍मन हो सकती हैं। आधुनिक जीवनशैली हमारे स्वास्थ्य के साथ-साथ हमारी हड्डियों पर भी भारी पड़ रही हैं। जाने-अनाजने हमें उन चीजों की आदत पड़ जाती है, जो हमारी सेहत के लिए बिल्‍कुल भी ठीक नहीं हैं। इन्‍हीं में शामिल है अत्‍यधिम सोडा वाले पेय पदार्थों का सेवन। ये पेय हड्डियों की सेहत को खतरे में डाल रहे हैं। 
जरूरत से ज्यादा सोडा वाली ड्रिंक्स हड्डियों के लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं। अध्यान में सामने आया है कि हड्डियों को कैफीन और सोडा ड्रिंक में मौजूद फास्फोरस से नुकसान पहुंचता है। 
टीवी या कंप्‍यूटर के आगे देर तक बैठना- लंबे समय तक टीवी या कंप्‍यूटर के आगे बैठे रहने से आपकी हड्डियों को नुकसान पहुंच सकता है। जब आप लंबे समय तक एक ही जगह बैठे रहते हैं तो आपके शरीर में ज्यादा मूवमेंट नहीं होती, जिससे हड्डियों पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। वहीं, व्यायाम करने से हड्डियां मजबूत होती हैं। 
साइकिल चलाना- यह सही है कि साइकिल चलाने से दिल और फेफड़े मजबूत होते हैं, लेकिन इससे हड्डियों का फायदा नहीं होता है। दरअसल, साइकिल चलाने से हड्डियों की डेंसिटी पर फर्क नहीं पड़ता। अगर आप साइकिल चलाने के शौकीन हैं, तो आपको साइकिल चलाने के साथ-साथ भाग-दौड़, डांसिंग, स्विमिंग जैसी गतिविधियों पर भी ध्यान देना चाहिए।
विटामिन – हड्डियों को मजबूत बनाने में विटामिन-डी बेहद जरूरी है। हफ्ते में कम से कम 10 से 15 मिनट के लिए धूप में रहकर विटामिन-डी लेना चाहिए, लेकिन ज्यादा समय तक धूप में रहने से बचें क्योंकि इससे स्किन कैंसर होने के साथ-साथ कई दूसरी स्किन संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं। हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए ऐसी चीजों का सेवन करें जिसमें विटामिन-डी भरपूर मात्रा में होता है। खाने में दूध, बादाम, चावल, आदि चीजों का सेवन फायदेमंद होगा।