भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी और बल्लेबाज सुरेश रेना ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। इन दोनो ने स्वतंत्रता दिवस पर अपनी इस घोषणा के साथ ही क्रिकेट प्रशंसकों को हैरान कर दिया। 
धोनी भारत के सबसे सफल कप्तान रहे हैं। धोनी के नेतृत्व में भारत ने तीनों खिताब एकदिवसीय टी20 विश्व कप के साथ ही चैम्पियंस ट्राफी भी जीती। यह उपलब्धि हासिल करने वाले वह एकमात्र कप्तान हैं। बेहद शांत स्वभाव के धोनी को 'कैप्टन कूल' के नाम से भी लोकप्रियता मिली है। वह विपरीत हालातों में भी विचलित नहीं होते थे। वहीं बल्लेबाजी के दौरन वह विश्व के सर्वश्रेष्ठ फिनिशर माने जाते हैं। विकेटकीपिंग करते हुए रणनीति बनाने में भी उनका जवाब नहीं है। 
अपनी कप्तानी के दौरान धोनी ने कई अवसरों पर अपनी सटीक रणनीति से मैच का परिणाम ही बदल दिया। 
क्रिकेट ही नहीं कारोबार में भी अव्वल हैं धोनी 
धोनी क्रिकेट के साथ ही कारोबार में भी पीछे नहीं है। धोनी कई प्रकार के कारोबार से जुड़े हैं। जिसमें जिम, रेसिंग टीम और होटल कारोबार के साथ ही वह कई कंपनियों के ब्रांड एंबेसेडर भी हैं। धोनी की नेटवर्थ करीब 750 से 800 करोड़ रुपये के करीब है। साल 2014 और 2015 के बीच धोनी एकमात्र ऐसे भारतीय क्रिकेटर थे जो फोर्ब्स के शीर्ष 100 खिलाड़ियों में शामिल थे। इस दौरान उनकी रैंकिंग 22 और 23 रही थी। इस सूची में उनकी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 16वें पायदान की रही है।
सेवेन' के ब्रैंड अंबेसडर बने : धोनी साल 2016 में अपैरल ब्रैंड 'सेवेन' के ब्रैंड अंबेसडर बने। इसके बाद उन्होंने इस ब्रैंड के फुटवियर कलेक्शन की शुरुआत की। जब रांची में इसका पहला स्टोर खुला था तो धोनी ने इसकी तस्वीरें भी साझा की थी।
जिम कारोबार : धोनी अपनी फिटनेस का हमेशा ध्यान रखते थे। धोनी ने स्पोर्ट्सफिट वर्ल्ड प्राइवेट लिमिटेड नाम से एक जिम भी खोला। इस कंपनी से देशभर में 200 से ज्यादा जिम जुड़े हुए हैं।
कई टीमों के हैं मालिक : धोनी क्रिकेट के अलावा अन्य खेलों में भी रुचि रखते हैं। उन्हें फुटबॉल का शौक रहा है। उसी को देखते हुए उन्होंने एक सुपरलीग टीम 'चेन्नई एफसी ' में निवेश कर उसका मालिकाना हक हासिल किया है। इसके साथ ही वह एक हॉकी टीम रांची रेज के भी मालिक हैं। 
रेसिंग टीम इंडिया' : धोनी सुपरस्पोर्ट वर्ल्ड चैंपियनशिप में 'माही रेसिंग टीम इंडिया' के मालिक हैं। इस टीम में उनके साझेदार अक्कीनेनी नागार्जुन हैं।
एंडॉर्समेंट्स : धोनी की ब्रांड एंडॉर्समेंट्स से भी अच्छी कमाई हुई है। अपने करियर के शुरुआत से ही धोनी के पास कई एंडॉर्समेंट् हैं। अभी उनका पेप्सी, स्टार, गोडैडी, बोस, स्निकर्सस, वीडियोकॉन, बूस्ट, ओरिएंट इलेक्ट्रिक, नेटमेड्स जैसी ब्रांड्स के साथ अनुबंध है।
होटल इंडस्ट्री : होटल कारोबार के जरिए भी धोनी की अच्छी खासी कमाई करते हैं। झारखंड में उनका एक पांच सितारा होटल माही रेजिडेंसी' है। यह धोनी का एकमात्र होटल है और इसकी कोई और ब्रांच नहीं है। धोनी का यह होटल रांची के धुर्वा इलाके में है।
रैना
रैना ने टेस्ट क्रिकेट ज्यादा नहीं खेला पर एकदिवसीय और टी20 उन्हें खूब रास आया। टेस्ट में रैना ने 19 मैचों में 26.18 की औसत से 768 रन बनाए। जिसमें एक शतक और 7 अर्धशतक है। वहीं एकदिवसीय की बात करें तो रैना ने 226 मैच खेलकर 35.31 की औसत से 5,615 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 5 शतक और 36 अर्धशतक भी लगाये। वहीं फर्स्ट क्लास क्रिकेट में भी रैना का रेकॉर्ड शानदार रहा है। उन्होंने 109 फर्स्ट क्लास मैचों में 42.15 की औसत से 6871 रन बनाए। इन 109 मैचों में उन्होंने 14 शतक और 45 अर्धशतक लगाए हैं। वहीं 78 टी-20 मैचों में उन्होंने एक शतक के साथ ही 1605 रन बनाए थे। वह सीमित ओवरों के क्रिकेट में भारत के शीर्ष खिलाड़ियों में शामिल रहे। जिसमें एक शतक और पांच अर्द्धशतक शामिल है। गेंदबाजी में उनके नाम 13 टेस्‍ट विकेट, 36 एकदिवसीय और 13 टी-20 विकेट है। 33 साल के रैना ने खेल के तीनों प्रारूपों में शतक लगाये हैं। रैना ने 2011 विश्व कप में भारत की खिताब जीत के दौरान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नाबाद पारी खेली थी।