बालकोनगर । शिक्षक दिवस के अवसर पर बालको ने सामुदायिक विकास कार्यक्रम की ‘परियोजना कनेक्ट’ के अंतर्गत विद्यार्थियों एवं शिक्षकों का सम्मान समारोह आयोजित किया। परसाभाठा स्थित चंद्रोदय ज्ञान मंदिर स्कूल में आयोजित समारोह के मुख्य अतिथि बालको के निदेशक (धातु) श्री दीपक प्रसाद थे। श्री प्रसाद ने परियोजना से लाभान्वित विद्यार्थियों, उनके अभिभावकों और बालको के स्वैच्छिक शिक्षक-शिक्षिकाओं की हौसला अफजाई की।
श्री प्रसाद ने अपने उद्बोधन में नागरिकों को गुरु के महत्व से अवगत कराया। उन्होंने इस बात पर प्रसन्नता जताई कि बालको संचालित परियोजना का लाभ बड़ी संख्या में जरूरतमंद छात्र-छात्राओं को मिल रहा है। उन्होंने विश्वास जताया कि परियोजना से लाभान्वित विद्यार्थी अपने श्रेष्ठ प्रदर्शन से बालकोनगर और कोरबा का नाम रौशन करेंगे। उन्होंने बालको के स्वैच्छिक शिक्षक-शिक्षिकाओं की प्रशंसा की जो ड्यूटी के बाद बच्चों को निःशुल्क कोचिंग दे रहे हैं।
बालको के कंपनी संवाद एवं सामुदायिक विकास प्रमुख श्री आशीष रंजन ने बताया कि परियोजना की शुरूआत 5 शिक्षकों और 25 बच्चों से हुई थी। आज लाभान्वित हो रहे बच्चों की संख्या 200 से अधिक हो गई है। इसके अलावा बालको के 50 अधिकारी-कर्मचारी स्वैच्छिक रूप से अपनी सेवाएं दे रहे हैं। केंद्र की संख्या बढ़ाने की योजना है। इससे लाभान्वित होने वाले बच्चों की संख्या 500 तक पहुंचनें की संभावना है। जरूरतमंद बच्चों को बेहतरीन गुणवत्ता की शिक्षा देना परियोजना का उद्देश्य है।
परियोजना से लाभान्वित अनेक बच्चों ने बताया कि वेदांता स्टडी सेंटर के संचालन से उनके शैक्षणिक स्तर और प्रदर्शन में सुधार हुआ है। विद्यार्थियों ने परियोजना के उत्कृष्ट संचालन के लिए बालको के प्रति आभार जताया। बालको के स्वैच्छिक शिक्षक-शिक्षिकाओं ने कहा कि जरूरतमंद बच्चों की मदद कर उन्हें गौरव की अनुभूति होती है। इस अवसर पर चंद्रा शिक्षण समिति के अध्यक्ष श्री आर.डी. चंद्रा सहित बालकोनगर के विभिन्न स्कूलों के शिक्षक और शिक्षिकाएं मौजूद थीं।
इस अवसर पर विद्यार्थियों ने रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से समां बांध दिया। श्री दीपक प्रसाद, श्री आशीष रंजन एवं अतिथियों ने स्वैच्छिक शिक्षक-शिक्षिकाओं को सम्मानित किया। कार्यक्रम में बालको की कंपनी संवाद प्रबंधक सुश्री मानसी चौहान, सामुदायिक विकास प्रबंधक श्री विवेक सिंह एवं अनेक बालको अधिकारी, कर्मचारी मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन बालको के स्वयंसेवी संगठन ‘स्रोत’ के समन्वयक श्री सत्या जायसवाल ने किया।
 क्या है परियोजना कनेक्ट - बालकोनगर के परसाभाठा क्षेत्र में ‘परियोजना कनेक्ट’ के अंतर्गत निःशुल्क वेदांता स्टडी सेंटर संचालित है। केंद्र संचालन का उद्देश्य कक्षा 8वीं से 12वीं के जरूरतमंद बच्चों को निःशुल्क कोचिंग उपलब्ध कराना है। बालको के अधिकारी-कर्मचारी परियोजना में अपनी सेवाएं निःशुल्क दे रहे हैं। वेदांता स्टडी सेंटर में अंग्रेजी, विज्ञान और गणित की विशेष कक्षाएं संचालित की जा रही हैं।